फेंग शुई ड्रैगन - Feng Shui dragon
फेंग शुई उत्पाद

फेंग शुई ड्रैगन - Feng Shui dragon

Team Raftaar

Feng Shui Dragon- फेंग शुई ड्रैगन: चीन में ड्रैगन को सबसे अधिक प्रभावशाली और महत्वपूर्ण माना जाता है। इसीलिए ड्रैगन को फेंग शुई में भी अधिक महत्व दिया गया है। फेंग शुई के अनुसार ड्रैगन का इस्तेमाल निम्नलिखित तरीके से किया जा सकता है:

फेंग शुई ड्रैगन (Feng Shui Dragon)

  • ड्रैगन की फोटो या मूति: फेंग शुई के अनुसार ड्रैगन को पूर्व दिशा में रखना अच्छा होता है। माना जाता है कि इसका तत्व काष्ठ यानि लकड़ी का होता है इसलिए लकड़ी की नक्काशी वाला ड्रैगन अच्छा रहता है। मिट्टी व स्फटिक से बना हुआ भी रख सकते हैं, परन्तु धातु का कभी नहीं रखना चाहिए।

  • प्यार के लिए फेंग शुई ड्रैगन (Dragon for Love): अगर पति पत्नी के बीच मनमुटाव है तो फेंग शुई के अनुसार ऐसे घर में दो ड्रैगन का जोड़ा रखना अच्छा होता है। हां, बेडरूम में ड्रैगन को रखते समय थोड़ी सावधानियां रखनी चाहिए जैसे ड्रैगन अधिक गहरे रंग का ना हो आदि। वैसे अगर आप ड्राइंग रूम या घर की बैठक में इसे रखना चाहे तो पूर्व या दक्षिण पूर्व की तरफ मुंह करके रख सकते हैं।

  • ऑफिस के लिए फेंग शुई ड्रैगन (Dragon for office): अगर आपको ऑफिस में ड्रैगन रखना है तो आपको इसे पूर्व दिशा में रखना चाहिए. लकड़ी का बना ड्रैगन बेहद शुभ माना जाता है।

  • विद्यार्थियों के लिए फेंग शुई ड्रैगन (Dragon for Students): फेंग शुई के अनुसार अगर आपके बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता तो उनकी स्टडी टेबल पर एक ड्रैगन की मूर्ति रखनी चाहिए। इसे उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए और इसका लेवल आंखों के लेवल से अधिक नहीं होना चाहिए।