फेंग शुई टिप्सFeng Shui

What is Feng Shui - आखिर क्या है फेंग शुई?
फेंग शुई का चीनी भाषा में शाब्दिक अर्थ हैं हवा और पानी।
प्राचीन चीनी ज्योतिषियों की राय में ऊर्जा हवा (Wind-Feng) और जल (Water- Shui) के साथ बहते हुए अपना कार्य करती है। जहां ऊर्जा के लिए जल अधिक सीमा होने पर अवरोधक का कार्य करते है तो हवा ऊर्जा के बहाव में सहायक होती है। यह दोनों तत्व इंसान के जीवन के लिए बेहद जरुरी हैं और प्रकृति से संतुलन बना हम इसे काबू कर सकते हैं।
3500 साल से भी अधिक पूरानी इस कला का इतिहास बेहद उतार-चढ़ाव रहा। कभी इसे शान समझा गया तो कभी चीन में इसकी शिक्षा और इसके अनुसंधान तक पर रोक लगाई गई ।लेकिन विश्वसनीयता और उपयोग की कसौटी पर खरा उतरने के कारण लोगों में इसकी दीवानगी कम नहीं हुई है।
फेंग शुई - विज्ञान या अंधविश्वास
कई लोग मानते हैं कि फेंग शुई टिप्स इस्तेमाल कर वह रातों-रात लखपति बन जाएगें, ऐसा गलत है। हर ज्योतिष विधि की तरह यह भी इंसान को उसके कर्मों का फल देता है लेकिन कुछेक उपाय जैसे लाफिंग बुद्धा, हाथी या मछली का जोड़ा कई बार इंसान के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में सहायक होते है। कई लोग फेंग शुई को अंधविश्वास मानते हैं और इसे विज्ञान की कसौटी पर प्रमाण देने की बात कहते हैं लेकिन भारतीय ज्योतिष विज्ञान और दुनिया भर में फैली आस्था और ज्योतिष की तरह इसके भी पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिलते।
फेंग शुई टिप्स: Feng Shui Tips
फेंग शुई टिप्स का बेहद सरल होना और इसके सटीक परिणामों ने आज इसे आम जनता के बीच प्रसिद्ध बना दिया है। ऐसे ही कुछ सटीक और बेहद उपयोगी टिप्स लेकर आया है रफ्तार (Raftaar.in) जिनके द्वारा आप भी घर बैठे बना सकते हैं अपनी जिंदगी को थोड़ा आसान।
[+]

ऑफिस के लिए फेंग शुई टिप्स

हर इंसान के लिए उसका ऑफिस या दफ्तर बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह एक ऐसा स्थान होता है जहां वह अपनी जिंदगी का एक बड़ा समय व्यतीत करता है। साथ ही जिन लोगों का अपना बिजनेस होता है उनके लिए तो अपना ऑफिस ही सबकुछ होता है।

घर के लिए फेंग शुई टिप्स

घर एक ऐसी जगह होती है जहां इंसान अपनी जिंदगी व्यतीत है। इसका सुखी और आरामदायक होना जरूरी है। लेकिन कई बार हमारी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से तो कभी गलत निर्माण नक्शे की वजह से महंगे घर भी नुकसान का सौदा साबित होते हैं।

रसोईघर के उपकरण

रसोईघर, घर का एक महत्त्वपूर्ण भाग है। यदि मनुष्य अच्छा भोजन करता है तो उसका दिन भी अच्छा गुजरता है। दुनिया के हर धर्म में रसोईघर को बेहद अहम माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अतिरिक्त फेंगशुई में भी किचन को लेकर कई टिप्स दिए गए हैं

प्यार के लिए फेंग शुई टिप्स

फेंग शुई का इस्तेमाल चीनी लोग सदियों से करते आ रहे हैं। फेंग शुई को कुछ लोग वस्तुओं को सही जगह रखने का विज्ञान मानते हैं लेकिन यह इससे कहीं अधिक है। दरअसल यह वस्तुओं क़ो आसपास के माहौल के साथ तालमेल बिठाते हुए उन्हें सही जगह रखने की कला है।

धन व समृद्धि के लिए फेंग शुई टिप्स

फेंग शुई का इस्तेमाल चीनी लोग सदियों से करते आ रहे हैं। फेंग शुई को कुछ लोग वस्तुओं को सही जगह रखने का विज्ञान मानते हैं लेकिन यह इससे कहीं अधिक है। दरअसल यह वस्तुओं क़ो आसपास के माहौल के साथ तालमेल बिठाते हुए उन्हें सही जगह रखने की कला है।

बेडरुम के लिए फेंग शुई टिप्स

बेडरुम हर घर एक खास भाग होता है। बेडरुम का आरामदायक होना बेहद जरुरी माना जाता है। अगर किचन घर का पावर हाउस है तो बेडरुम रेस्टरुम। फेंगशुई के अनुसार बेडरुम की गलत दिशा या बेड की गलत दिशा हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करती है।

गृह प्रवेश के लिए फेंग शुई टिप्स

मकान, वस्तु शास्त्र की विधि द्वारा बनवाना जितना जरूरी है, उतना ही ज्योतिष विद्या के अनुसार गृह प्रवेश भी जरूरी है। विभिन्न ज्योतिष ग्रंथों में नक्षत्रों को ध्यान में रखकर गृहप्रवेश विधि का वर्णन किया गया है। आइए जानें फेंगशुई इस विषय में क्या कहता है?

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य, मनुष्य के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है। अच्छा स्वास्थ्य मनुष्य के लिए सबसे बड़ा खजाना माना गया है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए विज्ञान के साथ ज्योतिष में भी कई तरह की बातें बताई गई हैं। ज्योतिष के ही एक अंग फेंगशुई के कुछ आसान टिप्स निम्न हैं

फेंग शुई के अनुसार काल सर्प दोष के उपाय

समस्त ज्योतिष विद्याओं में काल- सर्प दोष को अशुभ माना जाता है। फेंग शुई के अनुसार भी इससे बचने के लिए विभिन्न उपाय बताए गए हैं। काल-सर्प दोष के लिए फेंग शुई के उपाय निम्न हैं

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें

Love Meter

लव मीटर

ताज़ा ख़बर

शब्दकोश

word of the day