नित्य उपयोगी चमत्कारी उपाय - Nitya upyogi chamatkari upay
विशेष उपाय

नित्य उपयोगी चमत्कारी उपाय - Nitya upyogi chamatkari upay

Sapna Singh

कुछ ऐसे उपाय है जिन्हे प्रतिदिन करते रहने पर आपका हर प्रकार से भला होता है। उन उपायो को करने से आपको धन वैभव , मान -सम्मान और सभी प्रकार के सुख तो मिलते ही है , साथ ही आप अनेक व्याधाओ से भी बचे रहते है। गुरु जी के द्वारा बताये गए उपायों को एक बार आप नियमित रूप से करना प्रारम्भ कर दीजिये , फिर तो ये उपाय आपकी अच्छी आदतों में शामिल हो जाएंगे और इस प्रकार बिना किसी प्रयास के ही आप जीवन के सभी सुख और आनंद आप प्राप्त करते रहेंगे।

AD

1. प्रातः काल उठकर सर्वप्रथम अपने दोनों हाथों की हथेलियों को कुछ क्षण देखकर उन्हें चूमे और अपने चेहरे पर तीन - चार बार फिराएं।

2. एकाग्र होकर यह देखे कि नाक के छिद्रों में से उसका स्वर जांच ले कि कौन सा स्वर चल रहा है इसके बाद जो स्वर चल रहा हो , सर्वप्रथम उस ओर के हाथ की ऊँगली से धरती का स्पर्श करके माथे पर लगाएं और उसके बाद पहले स्वर चलने वाला पैर ही पृथ्वी पर रखें।

3. स्नान के बाद भगवन सूर्य देव को "ॐ सूर्याय नमः " कहते हुए एक लोटा जल चढ़ावे और उसके बाद ही पूजा अथवा कोई साधना प्रारम्भ करें।

4. हनुमान चालीसा घर पर नियमित रूप से पाठ करें और बन्दरों को चने तथा फल खिलाने से महावीर हनुमान आपके सभी कार्यो को सफल करते हैं ।

5. जहा तक संभव हो आटा शनिवार को ही पिसवायें और गेहुओं में सौ - दो सौ ग्राम काले चने भी मिला लें इससे अन्न की बरकत बनी रहेगी।

6. बैंक की किताब , चेक बुक अथवा अन्य धन सम्बन्धी पेपर आप श्री यंत्र अथवा कुबेर यंत्र के पास रखा करें। इसी प्रकार बैंक में पैसा जमा करते समय लक्ष्मी जी का कोई मंत्र मन ही मन जपते रहें ।

7. घर की दीवारों , फर्श आदि में बच्चों को पेंसिल , चॉक, कोयले आदि से लकीरे ना बनाने दें, इससे ऋण बढ़ता हैं।

8. धन सम्बन्धी कार्यो के लिए सोमवार अथवा बुधवार अधिक शुभ होता हैं इसलिए धन से जुड़े सभी कार्य सोमवार अथवा बुधवार को करें।

9. घर के पूजा स्थल में जटा वाला नारियल अवश्य रखें ।

10. ऋण मुक्ति के लिए अपने ऋण की पहली क़िस्त मंगलवार को देवे और मंगलवार को ऋण लेने से बचे।

AD
AD