सर्दी जुकाम के उपायSardi Khansi Ke Upay

सर्दी जुकाम के उपाय
सर्दी जुकाम की समस्या बहुत ही आम है और यह मौसम बदलने के साथ हो जाती है। यह उन लोगों में जल्दी हो जाती है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे समय में आप दवा तो ले लेते हैं जिससे आपकी समस्या ठीक हो जाती है लेकिन बार-बार सर्दी जुकाम होने पर दवाई लेना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता हैं। कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं व आपके स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर नहीं पड़ता है। आइए जानते हैं सर्दी की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय।
तुलसी
तुलसी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। सर्दी जुकाम की समस्या से निपटने के लिए आप अपनी चाय में तुलसी के 2 से 3 पत्ते मिलाकर पिए। आप चाहे तो दूध में भी तुलसी डालकर पी सकते हैं। दिन में दो बार तुलसी के पत्ते की चाय का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी की समस्या से राहत मिलती है।
हल्दी
हल्दी में एंटीबायोटिक व एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। रसोई में उपलब्ध यह सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्व गुणों की खान हैं। सर्दी की समस्या से निपटने के लिए हल्के गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिए। इससे आपकी सर्दी दूर होगी शरीर को रोगों से लड़ने में सहायता मिलेगी।
लहसुन
लहसुन भी सर्दी की समस्या से निपटने के लिए एक असरदार उपाय है। इसके अंदर एंटीवायरल व एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए लहसुन की तीन से चार कलियों को लेकर उन्हें हाथों से मसलकर, फिर उसे चबाकर खाएं। यह आपको सर्दी जुकाम के संक्रमण से लड़ने में सहायता प्रदान करता है।
नींबू व शहद
नींबू और शहद को मिलाकर खाने से आपको सर्दी की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए आप एक नींबू का रस निकाल ले और उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर हल्के गुनगुने पानी में मिलाएं। इसे पीने से आपको सर्दी की समस्या से राहत मिलेगी।
अदरक
अदरक में कई प्रकार के विटामिन, प्रोटीन इत्यादि मौजूद होते हैं। यह आपको सर्दी के साथ-साथ खांसी व जुकाम की समस्या से भी राहत देते हैं। इसे आप सब्जियों या चाय में मिलाकर ले सकते हैं। आप चाहे तो तुलसी व अदरक का काढ़ा बनाकर उसको भी पी सकते हैं। इससे भी आपको अपनी सर्दी व जुकाम की समस्या से लड़ने में काफी सहायता मिलेगी।
च्यवनप्राश का सेवन करें
इन सब के अलावा आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को अगर मजबूत रखते हैं तो आपको बार-बार होने वाली सर्दी व जुकाम की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी का च्यवनप्राश भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं।
[+]

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें

Love Meter

लव मीटर

सपनों का अर्थ