परीक्षा में पास होने के उपायPass Hone Ke Upay



परीक्षा में पास होने के उपाय
क्या आपको परीक्षा में फेल होने का डर सता रहा हैं? या आपको अच्छे परिणाम की उम्मीद नही हैं? आजकल हर कोई छात्र परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर लाना चाहता हैं और उसके माता-पिता भी उससे यही आशा करते हैं लेकिन अगर वही परिणाम आपकी इच्छा के अनुरूप ना पाए तो आप निराश हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे कि आप अपने परिणाम को और बेहतर कैसे बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं अपनी परीक्षा में सफल होने के लिए आपको क्या-क्या करने की आवश्यकता हैं।
सरस्वती माँ की अराधना करें
सबसे पहले व महत्त्वपूर्ण काम यह हैं कि आप विद्या की देवी माँ सरस्वती माँ की रोज सुबह उठकर व स्नान करके पूजा करें। अगर माँ की कृपा आप पर बन रहेगी तो आप कभी असफल नही होंगे।
टाईमटेबल सेट करें
बहुत छात्र बिना टाइम टेबल के पढ़ते हैं व बाकि सरे काम करते हैं जिसकी वजह से बहुत सारा समय बेवजह व्यर्थ चला जाता हैं। इसके लिए जरुरी हैं कि आप अपने पूरे दिन का एक टाइम टेबल बनाये व यह निर्धारित करें की आपको किस समय पढ़ना व किस समय बाकि काम करने हैं। फिर देखिये आप अपने समय का कैसे सदुपयोग कर पाएंगे।
सुबह का समय हैं सबसे उत्तम
पढ़ने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम रहता हैं। इस दौरान आपका मस्तिष्क ज्यादा तेजी से काम करता हैं व चीज़े भी ज्यादा समय तक याद रहती हैं। इसलिये अगर आप रात देर तक पढ़ने के आदि हैं तो इसकी बजाये आप सुबह जल्दी उठे व पढ़े। थोड़े दिनों में ही आपको फर्क दिखाना शुरू हो जायेगा।
पुराने पेपर का अध्ययन
किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए यह बहुत जरुरी हैं कि आप उसके पुराने पेपर का अध्ययन करें। इसके लिए आप पिछले 10 वर्षो के पेपर लें व उन्हें पढ़े व हल करें। इससे आपको उक्त परीक्षा में क्या-क्या आ सकता हैं इसके बारे में और बेहतर से जानने में मदद मिलेंगी व अच्छे नंबर लाने में सहायता मिलेगी।
एकाग्रता हैं जरुरी
विद्यार्थी जीवन में एकाग्रता बहुत आवश्यक हैं। अगर आप पढ़ रहें हैं लेकिन आपका ध्यान बाकि चीजों पर हैं तो आप अपना समय व्यर्थ कर रहे हैं। इसलिये अपने मन को पढ़ते समय सिर्फ अपनी पढ़ाई में ही लगाये। अगर आप अपना पूरा मन पढ़ाई में लगायेंगे तो आपकी चीज़े भी जल्दी-जल्दी खत्म होगी व आपको उस चीज़ को याद करने में भी परेशानी नही होगी। इसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। यह आपकी एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करेगा।
[+]

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें

Love Meter

लव मीटर

ताज़ा ख़बर

शब्दकोश