निजी अंगों में खुजली मिनटों में दूर करें
पारंपरिक घरेलू उपाय (Indian Traditional Upay )

निजी अंगों में खुजली मिनटों में दूर करें

Niji ango me khujli minto me door kare

Women Raftaar

निजी अंगों में खुजली और जलन की समस्या से हर किसी को होती है। आज के दिनों में ये समस्या आम हो गई है लेकिन ये किसी भी समय एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। ये समस्या इंफेक्शन, यौन जनित बीमारियों, मेनोपॉज की वजह से हो सकती है। हालांकि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। इस समस्या का समाधान आपके किचन में ही मौजूद है।

1. जब भी आपको निजी अंगों में खुजली की समस्या हो आप पानी में नमक मिलाकर उससे इन अंगों को साफ करें। नमक से इंफेक्शन फैलाने वाले माइक्रोब्स से निजात मिलता है।

2. इसके अलावा नीम की पत्तियों को उबाल लें। इसके ठंडा होने के बाद अपने निजी अंगों को इस पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे आपको खुजली से आराम मिलेगा।

3. बोरिक एसिड एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुणों से लैस होता है। इसको पानी में मिलाकर खुजली वाले हिस्से को धोएं।

4. नारियल तेल त्वचा की ड्राईनेस से छुटकारा दिलाता है। साथ ही ये एंटीमाइक्रोबियल होता है जो आपकी खुजली की समस्या से निजात दिलाने में रामबाण है। 

5. इसके अलावा खुजली की रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। कई समय शरीर में पानी की कमी से भी खुजली होती है। अपने निजी अंगों को गुनगुने पानी से साफ करें। उस पर साबुन का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि साबुन त्वचा पर मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। हाइजेनिक खाना भी खाएं।