इन फटाफट तरीकों से मौजों से दूर होगी बदबू
पारंपरिक घरेलू उपाय (Indian Traditional Upay )

इन फटाफट तरीकों से मौजों से दूर होगी बदबू

In fatafat tariko se mojo se door hogi badboo

Women Raftaar

मोजों का लगातार इस्तेमाल करने से उनमें से बहुत बदबू आने लगती है। लड़कों के साथ ये अक्सर होता है। धूल गंदगी के संपर्क में आने की वजह से एक समय के बाद मोजे एकदम काले भी पड़ने लगते हैं। अगर आपके मोजे भी काले पड़ चुके हैं और उनमें सो बदबू आ रही है तो आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप अपने रसोई के कुछ सामानों से मिनटों में अपने मोजों की बदबू को दूर कर सकते हैं और उनमें चमक ला सकते हैं।

तो चलिए बताते हैं इन फटाफट तरीकों से मौजों से कैसे दूर होगी बदबू -

1. करीब एक लीटर पानी में 2 चम्मच नमक मिला लें। उसमें कुछ देर तक मोजों को डुबाकर रखें। अगर आपके मोजे गंदे हैं तो आप इसमें डिटरजेंट भी मिला सकते हैं। ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो, नहीं तो ये आपके मोजों की इलास्टिक खराब कर सकती है। इससे मोदों की बदबू भाग जाती है।

2. सफेद मोजों को धोने के लिए हाइड्रोजन परऑक्साइड का इस्तेमाल करें। ये मोजों की सफाई की सफाई तो करता ही है साथ ही मोजों की बदबू को भी हटा देता है। एक लीटर गुनगुने पानी में एक चौथाई कप हाइड्रोजन परऑक्साइड मिलाकर उसमें मोजों को कुछ समय के लिए डाल दें। फिर इसकी सफाई करें।

3. बेकिंग सोडा भी मोजों को आसानी से धोने और उनकी बदबू दूर करने में मददगार हो सकता है। पानी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर धोने से काले पड़ चुके मोजे साफ हो जाते हैं।

4. नींबू में एसिड होता है जो मोजों की बदबू को दूर करने में मदद करता है। एक लीडर पानी में नींबू का रस मिलाकर मोजों को धोएं। मोजे बदबू रहित हो जाएंगे। 

5. सफ़ेद सिरका भी मोजे से बदबू दूर करने में मददगार हो सकता है। आधा लीटर पानी में एक कप सिरका मिला लें। इसमें डिटरजेंट भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से बदबू और गंदगी आराम से निकल जाएगी।