घर के प्रदूषण का जल्दी से ऐसे करें खात्मा
पारंपरिक घरेलू उपाय (Indian Traditional Upay )

घर के प्रदूषण का जल्दी से ऐसे करें खात्मा

Ghar ke pradushan ka jaldi se kare khatma

Women Raftaar

घर के अंदर का वायु प्रदूषण आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है। ये आपको किसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। आपको बता दें कि घर के अंदर खाना पकाने से लेकर हानिकारक रसायनों और अन्य सामग्रियों के कारण मकान के अंदर की हवा की गुणवत्ता भी खराब हो जाती है और यह बाहरी वायु प्रदूषण की तुलना में 10 गुना अधिक नुकसान कर सकती है। वहीं खराब वेंटिलेशन के कारण सांस की बीमारी हो सकती है।

घर के अंदर के प्रदूषण के चलते आपको आंख, नाक और गले में जलन, सिरदर्द, चक्कर आना और थकान हो सकती है। इसके अलावा यह लंबी अवधि में हृदय रोग और कैंसर का कारण भी बन सकता है। आइए आपको बताते हैं घर के प्रदूषण का जल्दी से कैसे खत्म करें -

1. घरेलू सजावट में पौधों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। अरेका पाम, मदर-इन-लॉज टंग और मनी प्लांट जैसे पौधे ताजा हवा का अच्छा स्रोत हैं। घर और बालकनी में पौधे लगाने से अंदर के प्रदूषण को खत्म किया जा सकता है।

2. घर के अंदर धूम्रपान करने से बचें और सुनिश्चित करें कि जहरीली गैसों और पदार्थों (मॉर्टीन कॉयल) को घर के अंदर न छोड़ा जाए। ऐसा करने से आपको और आपके परिवार के किसी भी सदस्य को सांस की बीमारी हो सकती है।

3. रिसाव को ठीक करके, गर्मी व ठंड के दौरान अंदरूनी कमियों को दुरुस्त करने तथा उचित रखरखाव व मरम्मत से हवा की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सकती है।

4. आपके रेफ्रिजरेटर और ओवन जैसे उपकरण नियमित रखरखाव के बिना हानिकारक गैसों को उत्सर्जित कर सकते हैं। इसके लिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित अंतराल पर उनकी सर्विस करवाते हैं।

5. घर में नियमित रूप से डस्टिंग करें। आपको बता दें कि हर घर धूल और गंदगी को अंदर खींचता है। आप नियमित रूप से अपने फर्श और सामान को साफ करते होंगे लेकिन घर के कई सारे कोने और फर्नीचर सेट के नीचे अक्सर सफाई नहीं हो पाती है। इन्हें जरूर साफ करें। 

6. घर पर कीटनाशकों का उपयोग कम से कम करें। इसके बजाय बायोटिक उत्पादों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें। घर में अच्छी खुशबू के लिए फ्रेश फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है।