दीपावली के उपाय व तरीके - Deepawali ke upay va tarike

दिवाली के दिन सब चाहते हैं कि उनके घर में लक्ष्मी जमकर बरसे। लेकिन लक्ष्मी भी उन्हीं के घर में आती है जो अपने घर में छोटी-छोटी चीज़ों का ध्यान रखें। अब आप सोच रहे होंगे वो चीज़े कौनसी हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इन उपायों को अगर ध्यान में रखेंगे तो पूरे साल आपके घर में लक्ष्मी जमकर बरसेंगी। तो चलिए इस लेख में आपको बताते हैं –

1. तिजोरी में ये सामान रखें –
दीवाली की रात एक को एक आंवला लें और उस पर सिन्दूर लगाएं। सिन्दूर लगाने के बाद उसपर लाल चुनरी चढ़ा दें। फिर माता लक्ष्मी के सामने ये आंवला रखकर ओम विष्णुप्रिया नमः का जाप करें।
जाप करते समय हाथ में कमल गट्टे की माला ले लें और फिर इससे पांच बार इसका जाप करें। पूजन के बाद जहां आपके पैसे और अन्य चीज़ें रखी हैं उस जगह पर इस आंवला को रख दें। इस उपाय से धन की कमी नहीं रहेगी।

2. धन से जुडी समस्याएं होंगी दूर -
धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के पीछे का कारण ज़्यादातर लोगों को नहीं पता होता। धनतेरस या दीपावली के दिन तीन झाड़ू खरीदकर लेकर आएं। फिर अगले दिन ब्रह्मा मुहूर्त में घर के आसपास जो भी मंदिर है वहां रखकर आ जाएँ। ध्यान रहे, उस समय आपको कोई देखे न पाए। इस उपाय से धन से सम्बन्धित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

3. इस जगह रखना चाहिए गंगाजल –
पूरे साल धन प्राप्ति के लिए दिवाली के दिन पीतल के ग्लास में गंगाजल भरें और फिर उसमें चांदी का चौकोर टुकड़ा डाल दें और फिर ग्लास को घर के ईशान कोण में रख दें। मान्यताएं कहती हैं कि इस उपाय से धन प्राप्ति होती है।

4. जरूरतमंद को सामान दें –
दीपावली के दिन किसी भी जरूरतमंद महिला या पुरुष को मिठाई या कपड़े दें, जिससे उसके घर में भी ख़ुशी से दीप जल सकें। साथ ही पूजा करने के बाद लक्ष्मी माँ को एक अच्छा उपहार दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं।

5. नहीं बनी रहेगी किसी भी तरह की रुकावट –
पंडितों के अनुसार, अगर आपके दरवाज़े पर दिवाली के दिन ट्रांसजेंडर पैसे लेने के लिए आते हैं तो उन्हें श्रद्धा के साथ पैसे दें या एक सिक्का उन्हें छुआकर तिजोरी में रख दें, धन की कमी साल भर नहीं रहेगी। साथ ही कभी किसी भी काम में रुकावटें नहीं आएंगी।
[+]

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें



Baby name