दारु या शराब छोड़ने के उपाय
पारंपरिक घरेलू उपाय (Indian Traditional Upay )

दारु या शराब छोड़ने के उपाय

Daru ya sharab chodne ke upay

Women Raftaar

ये तो आप सभी जानते हैं कि दारु यानी शराब सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है। इसे लगातार पीने से इंसान अंदर से खोखला होता चला जाता है। शराब की लत की वजह से इंसान हिंसा करनी शुरू कर देता है, उसे पता नहीं चलता है कि वो किसके साथ में क्या लड़ाई कर रहा है और क्या बाते कर रहा है।

अगर आप भी शराब की लत से दुखी हो गए हैं तो इस लेख में हम आपको दारु या शराब छोड़ने या छुड़ाने के उपाय व तरीके बता रहे हैं। तो चलिए फिर बताते हैं –

1. लगातार 25 से 30 दिन ताका अंगूर खाएं। रोज़ाना अंगूर खाने से आपके शराब पीने की इच्छा मर जाएगी। क्योंकि शराब भी अंगूर और जौ से बनाई जाती है। अगर अंगूर का सेवन लगातार करते रहेंगे तो आपका खुद ही मन नहीं करेगा।

2. अगर आपके घर में कोई शराब की लत में पड़ गया है तो उसके साथ लड़ने के बजाए उसे प्यार से समझाएं और शराब को छोड़ने की बात कहें। अगर आप उन्हें नहीं समझाएंगे तो बाद में ये आदत हिंसा का हिस्सा बन सकती है।

3. अगर आप शराब की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो गुनगुने पानी में एक छोटा चम्मच नमक लें और फिर इस पानी को पी जाएं। पीने के बाद उल्टी करें, इस तरह आपके पेट के ऊपरी हिस्से की अच्छे से सफाई होगी और उल्टी करने से आगे से आपका शराब पीने का मन नहीं करेगा।

4. अगर आप घर में पति के शराब पीने की लत से छुटकारा पाना चाहती हैं तो सुनहार की दूकान से सल्फ्यूरिक एसिड ले आएं। फिर से पति की शराब की बोतल में चार बूंद डाल दें। इस तरह उनके पीने की इच्छा धीरे-धीरे कम होने लगेगी। लगातार ऐसा करें और आपके पति पीना छोड़ देंगे। 

5. रोजाना एक ग्लास गाजर का जूस पिलायें, इससे शराब पीने की इच्छा कम होती चली जाएगी। इसके अलावा अन्नास, संतरा और सेब का जूस भी पिला सकते हैं।