बीड़ी सिगरेट छोड़ने के फटाफट उपाय व तरीके - Bidi cigarette chodne ke fatafat upay va tarike

स्मोकिंग यानी धूमप्रान बेहद बुरी आदत होती है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। धूम्रपान करने से सबसे ज़्यादा बुरा असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है साथ ही इससे कई अन्य जानलेवा बीमारियां भी होने लगती है। इसलिए हर कोई धूम्रपान करने के लिए मना करता है, लेकिन इतना सब समझने के बाद भी आपकी स्मोकिंग करने की लत छोड़ छूटती नहीं है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है तो इस लेख में हम आपको बीड़ी सिगरेट छोड़ने के उपाय बता रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं –

1. विटामिन सी से भरपूर आहार खाएं –

बीड़ी सिगरेट पीते रहने से शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से आपको अधिक निकोटिन लेने का मन करता है। एक रिसर्च के अनुसार अगर धूम्रपान करने की लत को छोड़ना चाहते हैं तो आपको विटामिन सी से भरपूर आहार खाने चाहिए जैसे आंवला, संतरा, अमरूद और बेरीज। इससे आपके निकोटिन लेने की इच्छा कम होगी। 

2. धूम्रपान छोड़ने के लिए लाल मिर्च का सेवन करें -

लाल मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है, इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है। इसके सेवन से श्वसन प्रणाली मजबूत होती है धूम्रपान करने की इच्छा भी कम होती चली जाती है। इस मसाले को अपने खाने में तो प्रयोग करें ही साथ ही एक ग्लास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च डाल सकते हैं और फिर उसे पी जाएँ। इससे आपको राहत मिलेगी और लम्बे समय तक आराम भी।

3. शहद का इस्तेमाल करें -

किसी भी तरह का नशा दूर करने के शहद बेहद उपयोगी होता है। शहद में विटामिन, एन्ज़ाइम और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो धूम्रपान करने की इच्छा को छुड़वाने में मदद करते हैं। जब भी शहद का इस्तेमाल करें तो शुद्ध शहद का ही उपयोग करें क्योंकि इसका प्रभाव और ज़्यादा अच्छा पड़ता है। 

अन्य उपाय -

1. बीड़ी सिगरेट पीने की इच्छा को कम करने के लिए दालचीनी का एक टुकड़ा चबाएं।

2. आप दांतों को ब्रश करने के लिए मुलेठी का दातुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपकी स्मोकिंग करने की इच्छा कम होगी।

[+]

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें


Baby name