भांग का नशा उतारने के फटाफट उपाय
पारंपरिक घरेलू उपाय (Indian Traditional Upay )

भांग का नशा उतारने के फटाफट उपाय

Bhang ka nasha utarne ke fatafat upay

Women Raftaar

कहते हैं भांग का नशा शराब से भी खतरनाक नशा माना जाता है। भांग-धतूरा तो आपने सुना होगा जो भगवान शिव को चढ़ाया जाता है इसी से भांग का रस बनाया जाता है। भांग पीने के बाद इसके कण दिमाग की उन नसों को प्रभावित करते हैं जो हंसी, ख़ुशी, दुःख, उदासी आदि से जुडी होती हैं। इसलिए इसके सेवन के बाद अपने कुछ लोगों को रोते हुए देखा होगा तो कुछ को हँसते हुए।

अगर आप चाहते हैं कि भांग पीने के बाद इन लक्षणों को देखना न पड़े, तो चलिए इस लेख में हम आपको भांग का नशा उतारने के कुछ बेहतरीन उपाय बताते हैं –

1. पकी ईमली 30 ग्राम को 250 मिलीलीटर पानी में भिगोकर रख दें। अब इमली हाथों से मथकर, छानकर फिर उसमें 30 ग्राम गुड़ मिला दें। इस तरह मिश्रण को  अच्छे से मिलाएं और पी जाएं।


2. भांग पीने वाले व्यक्ति को अधिक मात्रा में छाछ मिलाएं और पीला दें या फिर आप मीठा ताजा दही में भी दे सकते हैं।


3. आप भांग पीने वाले व्यक्ति को नींबू चूसने को दे सकती हैं या फिर नींबू का रस या नींबू पानी पिला सकती हैं।


4. भांग के नशे के बाद आपको पेट भरकर खाना नहीं खाना चाहिए या कोई मीठी चीज़ नहीं खानी चाहिए। इससे भांग का नशा और अधिक चढ़ सकता है।


5. भांग के नशे  को अगर उतारना चाहते हैं तो सरसों के तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें और फिर उसकी बूंदों को कानों में रूई से डालें। ध्यान रहे सरसों का तेल ज़्यादा गर्म न हो।


6. अदरक भी भांग का नशा उतारने का सबसे बेहतरीन औषधि है। अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और इन टुकड़ों को नशे की हालत से पीड़ित व्यक्ति को खिलाएं।


7. नशा उतारने के लिए आप नारियल पानी या खट्टे फल भी खिला सकते हैं। 


8. इसके अलावा 50 से 500 मिलीलीटर घी खिलाने से भी नशा उतारने में मदद मिलती है।