उपाय - Upay

उपाय (Upay) में आप पारंपरिक घरेलू उपायों के बारे पढ़ेंगे जिसमें शामिल है नौकरी पाने के उपाय, नज़र दोष के उपाय, जुआ जीतने का उपाय, सोमवार के उपाय, मंगलवार के उपाय, बुधवार के उपाय, गुरूवार के उपाय, शुक्रवार के उपाय, शनिवार के उपाय, रविवार के उपाय आदि। इन आसान उपायों (Upay In Hindi) को पढ़कर आप इन्हें आसानी से आजमा सकते हैं।

नौकरी पाने के उपाय

आज के इस युग में जॉब बहुत जरूरी है। युवाओं के पास डिग्री तो है लेकिन, जॉब के लिए उन्हें बहुत भटकना पड़ता है। जॉब पाना आज युवाओं की प्राथमिकता है। कुछ को यह जॉब आसानी से मिल जाती है लेकिन, कुछ को बेहद मेहनत करनी पड़ती है। भाग्य यूं तो मनुष्य खुद बनाता है लेकिन, ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भाग्य मनुष्य को भी बना सकता है। ज्योतिष में विश्वास रखने वाले लोग जॉब पाने के लिए ये उपाय अवश्य करें पूरा पढ़ें»

गुप्त नवरात्रि

गुप्त नवरात्रि के 9 दिनों में आपके साथ हो सकता है ऐसा, जरूर पढ़ें नवरात्रि महाशक्ति मां देवी की अराधना का पर्व है। पहला गुप्त नवरात्रि माघ महीने के शुक्ल पक्ष में जबकि दूसरा आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष में होती है। पूरा पढ़ें»

हनुमान जयंती

भारतीय हिंदू धर्म की मान्यता अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमान जी का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन को पूरे देश मे हनुमान जयंती के उपलक्ष मे मनाया जाता है | हर वर्ष की भाती इस वर्ष भी हनुमान जयंती का पर्व 31 मार्च 2018 को पूरे देश मे धूमधाम से मनाया जाएगा. कलयुग मे हनुमान जी ही ऐसे देवता है जो बहुत कम भक्ति ओर बहुत कम समय मे अपने भक्तो की सभी समस्याओ का निवारण तुरंत करते है |  पूरा पढ़ें»

होलिका दहन

1. होलिका दहन में देशी घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए । इससे सुख-समृद्धि बढ़ती है, कष्ट दूर होते हैं।
2. होली वाले दिन भगवान नृसिंह ओर माता लक्ष्मी की विधिवत तरीके से पूजा एवं पंचामृत का अभिषेक अवश्य करे इससे सोभाग्य मे वृद्धि होती है। पूरा पढ़ें»

परीक्षा मे सफलता

परीक्षा व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है व्यक्ति इसमे सफलता प्राप्त करने के लिए हर कोशिश प्रयास करता है; कुछ लोग इसमे आसानी से सफल हो जाते ओर कुछ लोगो को निराशा हाथ लगती है यहा आचार्य भारत व्यास आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय बता रहे है, ताकि आप अपनी परीक्षा मे आसानी से सफलता प्राप्त कर सके. पूरा पढ़ें»

राहु के उपाय

1. जिन लोगो की कुंडली मे राहु की महादशा है उन्हे अपने नहाने के पानी मे चंदन का इत्र डालकर नहाना चाहिए|
2. राहु की शांति के लिए प्रतिदिन ओम नमः शिवाय मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए|
3. रात्रि मे सोते समय अपने सिरहाने जो रखे जिन्हे सुबह पक्षियो को डाल दे| पूरा पढ़ें»

नजर उतारने के उपाय

आचार्य भारत व्यास बताते है कि अक्सर लोगो को कहते सुना होगा की बच्चे को नज़र लग गई है नज़र वास्तव मे एक नकारात्मक उर्जा है जो की किसी नकारात्मक सोच विचार वाले जातक द्वारा प्रवाह की जाती है जिसके कारण सकारात्मक उर्जा ख़त्म हो जाती है जिसके कारण भूख ना लगना , काम मे मन ना लगना, कार्य होते-होते अटक जाना, चलते हुए व्यापार मे अवरोध आना , नई गाड़ी बार- बार खराब हो जाना इत्यादि फल मिलते है पूरा पढ़ें»

चैत्र शनि अमावस्या के उपाय

चैत्र मास की शनि अमावस्या पर करे चमत्कारी उपाय शनि देव देंगे सभी संकटो से मुक्ति|
इस बार चैत्र मास की शनि अमावस्या 17 मार्च 2018 को होगी जिस पर आप शनिदेव से जुड़े कई उपाय करके जीवन मे आ रहे संकटो से मुक्ति पा सकते है |  पूरा पढ़ें»

नवरात्रि के उपाय

इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरूवात 18 मार्च को होगी जयपुर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य आचार्य भारत व्यास (ज्योतिष् रत्न से सम्मानित ) बताते है कि शास्त्रो के अनुसार, हर कार्य क्षेत्र मे सफलता के लिए माता दुर्गा की आराधना परम सुखदायी होती है. नवरात्रि माता को अत्यंत प्रिय होती है, नवरात्रि मे माता हर भक्त की मुराद पूरी करती है |  पूरा पढ़ें»

पति पत्नी की लड़ाई खत्म करने के उपाय

पति-पत्नी एक-दूसरे की भावनाओं का आदर करते हैं तो वे व्यक्तिगत जीवन में सुखी होते ही हैं। साथ ही, उन्हें समाज में यश और सम्मान भी मिलता है। यही कारण है कि हमारे प्राचीन ग्रंथों में शिव-पार्वती और राम-सीता को आदर्श दंपति माना जाता है। मगर वर्तमान समय में कई बार वैचारिक मतभेद के कारण ये संभव नहीं हो पाता है।  पूरा पढ़ें»

महाशिवरात्रि के उपाय

मेश राशि : मेश राशि का स्वामी मंगल है इस राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक कच्चे दुघ एवम दही से करे साथ ही भगवान शिव को पूजा मे गुलाब के फूल अर्पित करे।
वृषभ राशि : वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है इस राशि के जातक भगवान शिव का अभिषेक गन्ने के रस से करे साथ ही भगवान शिव को मोगरे का इत्र भी अर्पित करे। पूरा पढ़ें»

जुआ जीतने का उपाय

अगर आप किसी से पूछेंगे कि रातोंरात कैसे अमीर बना जाये तो सबका जवाब होगा जुआ। जुआ एक ऐसी चीज़ हैं जो किसी को तो रातोंरात राजा से रंक बना देती हैं तो किसी को रंक से राजा। अपने व्यापार या नौकरी में तो आप एक निश्चित पैसे कम सकते हैं लेकिन अगर जुए में आपकी किस्मत चल जाये तो आपका भाग्य बदल सकता हैं। पूरा पढ़ें»

आमदनी बढ़ाने के उपाय

कई बार ऐसा होता है कि भरपूर मेहनत करने के बाद भी पर्याप्त आमदनी नहीं हो पाती है या फिर आय का कोई निश्चित व नियमित स्त्रोत नहीं मिल पाता है। ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे साधारण उपाय बताए गए हैं जिन्हें यदि विधि-विधान पूर्वक किए जाएं तो इनकम का स्त्रोत स्थाई हो जाएगा, साथ ही उसमें बढ़ोत्तरी भी होगी पूरा पढ़ें»

सोमवार के उपाय

सोमवार के दिन उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके भगवान शिव की उपासना और ॐ नमः शिवाय का जाप करने से भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते है। पूरा पढ़ें»

मंगलवार के उपाय

मंगलवार के दिन प्रातः ब्रहम मूर्हत मे उठकर हनुमान जी का गंगाजल से अभिषेक करने से समस्त पापो से मुक्ति मिलती है। पूरा पढ़ें»

राशि के अनुसार रूद्राक्ष

शिव महापुराण के अनुसार भगवान शिव के आंसुओ से रूद्राक्ष की उत्पति हुई है। रूद्राक्ष धारण करने से महादेव की कृपा मिलती है और परेशानियां दूर होती है। पूरा पढ़ें»

बुधवार के उपाय

बुधवार को भगवान श्री गणेष का अभिषेक केसर मिले दूध से करने से धन लाभ मिलता है। पूरा पढ़ें»

बृहस्पति के उपाय

गुरूवार के दिन भगवान शिव का अभिषेक दूध में केसर मिलाकर करने से गुरू ग्रह को बल मिलता है। पूरा पढ़ें»

शुक्रवार के उपाय

शुक्रवार के दिन भगवान शिव का अभिषेक सफेद चन्दन के इत्र से करने से धन लाभ मिलता है। पूरा पढ़ें»

शनिवार के उपाय

शनिवार के दिन नहाने के पानी में काले तिल मिलाकर नहाने से दरिद्रता का नाश होता है।
2. शनिवार के किसी तेल के अन्दर अपना मुंह देखकर तेल का दान करे ऐसा करने से शनि के दोषो में आराम मिलता है। पूरा पढ़ें»

रविवार के उपाय

रविवार के दिन भगवान सूर्य का विधिवत तरीके से पूजन करने से भगवान सूर्य की विशेष कृपा प्राप्त होती है । पूरा पढ़ें»

रवि पुष्य नक्षत्र के उपाय

रवि पुष्य नक्षत्र पर करे ये खास उपाय मिलेगा धन लाभ और यष सम्मान:
पुष्य नक्षत्र को सभी 27 नक्षत्रो का राजा माना गया है। पूरा पढ़ें»

शनि जयंती के उपाय

शनि जयन्ती और भौम अमावस्या के सहयोग से करे ये खास उपास मिलेगा दुखो से छुटकारा:
शास्त्र के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या को न्याय के राजा अर्थात शनिदेव का जन्मोत्सव शनि जयंति के उपलक्ष में मनाया जाता है। पूरा पढ़ें»

वशीकरण के उपाय

वशीकरण का अर्थ होता हैं किसी भी व्यक्ति को अपने प्रभाव में लेकर उससे मनचाहा काम करवा लेना। सामान्य तौर पर यह लोग अपने जीवनसाथी को या वो जिससे प्यार करते हैं उनको अपने करीब लाने के लिए करते हैं लेकिन कुछ लोग द्वेष की भावना से उनसे बदला लेने के लिए भी इस विद्या का सहारा लेते हैं। पूरा पढ़ें»

धनवान बनने के उपाय

पैसा कमाना कौन नही चाहता? हर कोई चाहता हैं कि उसके पास किसी चीज़ की कमी ना हो व यह तभी संभव हैं जब आप धनवान हो। धनवान होना जितना परिश्रम पर निर्भर करता हैं उतना ही आपके भाग्य पर भी। लेकिन इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में भी कुछ परिवर्तन लाने की आवश्यकता हैं। पूरा पढ़ें»

पति को वश में करने के उपाय

क्या आपके पति अब आपको पहले जैसा प्यार नही करते? या आपको लगता हैं कि उनका मन किसी और स्त्री पर आ रहा हैं? अगर आपके बीच सब कुछ ठीक नही चल रहा हैं व रोजाना आपके बीच लड़ाई झगड़े होने लगे हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही हैं। ऐसे कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप फिर से अपने पति को पहले जैसा पा सकती हैं। पूरा पढ़ें»

पत्नी को वश में करने के उपाय

क्या आपका अपनी पत्नी से रोज किसी ना किसी बात पर अनबन रहने लगी हैं? क्या आपको लगता हैं कि वो आजकल आप पर ज्यादा ध्यान नही दे रही हैं? या फिर आप दोनों के बीच पहले जैसा प्यार नही रहा हैं? पूरा पढ़ें»

पैसा कमाने के उपाय

अगर आपके पास आया हुआ पैसा रुकता नही हैं या फिर आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के उपाय खोज रहें हैं तो आप चिंता ना करें। समय के साथ-साथ व पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव के कारण आजकल हर किसी की जरूरतें बढ़ गई हैं पूरा पढ़ें»

सर्दी जुकाम के उपाय

सर्दी जुकाम की समस्या बहुत ही आम है और यह मौसम बदलने के साथ हो जाती है। यह उन लोगों में जल्दी हो जाती है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे समय में आप दवा तो ले लेते हैं जिससे आपकी समस्या ठीक हो जाती है लेकिन बार-बार सर्दी जुकाम होने पर दवाई लेना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता हैं। पूरा पढ़ें»

राहु को खुश करने के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु ग्रह को कुंडली में एक दोष ग्रह माना जाता हैं जो आपको आपके बुरे कर्मो का फल देता हैं। अगर आपके ऊपर भी राहु ग्रह की दशा सही नही चल रही हैं तो आपको विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं। पूरा पढ़ें»

परीक्षा में पास होने के उपाय

क्या आपको परीक्षा में फेल होने का डर सता रहा हैं? या आपको अच्छे परिणाम की उम्मीद नही हैं? आजकल हर कोई छात्र परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर लाना चाहता हैं और उसके माता-पिता भी उससे यही आशा करते हैं लेकिन अगर वही परिणाम आपकी इच्छा के अनुरूप ना पाए तो आप निराश हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे कि आप अपने परिणाम को और बेहतर कैसे बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं अपनी परीक्षा में सफल होने के लिए आपको क्या-क्या करने की आवश्यकता हैं। पूरा पढ़ें»

चंद्र गृह की शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में चंद्र गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए चंद्र गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का चंद्र अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ चंद्र के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है । पूरा पढ़ें»

मंगल ग्रह शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में मंगल गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए मंगल गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का मंगल अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ मंगल के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है । पूरा पढ़ें»

बुध गृह की शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में बुध गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए बुध गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का बुध अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ बुध के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है । पूरा पढ़ें»

गुरु गृह शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में गुरु गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए गुरु गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का गुरु अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ गुरु के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है । पूरा पढ़ें»

शुक्र गृह की शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में शुक्र गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए शुक्र गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का शुक्र अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ शुक्र के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है ।  पूरा पढ़ें»

शनि गृह की शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में शनि गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए शनि गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का शनि अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ शनि के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है । पूरा पढ़ें»

राहु गृह की शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में राहु गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए राहु गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का राहु अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ राहु के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है । पूरा पढ़ें»

केतू गृह की शांति के उपाय

मनुष्य के जीवन में केतू गृह का विशेष प्रभाव रहता है इसलिए केतू गृह का शुभ होना आवश्यक होता है अगर किसी व्यक्ति का केतू अशुभ है तो उस व्यक्ति को जीवन अस्त व्यस्त रहता है इसलिए हमारे द्वारा बताये गए उपायों को करके अशुभ केतू के दोष प्रभाव को ख़त्म कर सकते है । पूरा पढ़ें»

निजी अंगों में खुजली मिनटों में दूर करें

निजी अंगों में खुजली और जलन की समस्या से हर किसी को होती है। आज के दिनों में ये समस्या आम हो गई है लेकिन ये किसी भी समय एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। ये समस्या इंफेक्शन पूरा पढ़ें»

शनि दोष के उपाय और फटाफट निवारण मंत्र

शनिदेव को कष्ट दूर और न्याय का देवता कहा जाता है। शनि देव व्यक्ति को उसके द्वारा किये गए अच्छे काम और बुरे कामों के अनुसार फल देते हैं। कहा जाता है अगर शनि देव किसी से नाखुश हैं तो उसके जीवन में कष्टों का आगमन होने लगता है।  पूरा पढ़ें»

शनि साढ़ेसाती के उपाय, टोटके और सरल मंत्र

अगर आप पर शनि की साढ़ेसाती है या शनि की ढैया है तो इन उपायों को अपनाने से शनि के प्रभावों को कम कर सकते हैं और शनि की कृपा दृष्टि भी आप पर पड़ेगी। चलिए आपको इस लेख में बताते हैं शनि साढ़ेसाती के उपाय, टोटके और सरल मंत्र। पूरा पढ़ें»

जल्दी से सास को वश में और खुश रखने के उपाय

सास बहु की जोड़ी एक ऐसी जोड़ी है जिसपर लोग काफी ज़्यादा ध्यान देते हैं। जिन बहुओं की सास सबसे ज़्यादा लड़ाकू और खराब होती हैं उन बहुओं को समझ नहीं आता कि वो अपनी सास को खुश रखे तो कैसे रखें पूरा पढ़ें»

बीड़ी सिगरेट छोड़ने के फटाफट उपाय व तरीके

स्मोकिंग यानी धूमप्रान बेहद बुरी आदत होती है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। धूम्रपान करने से सबसे ज़्यादा बुरा असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है साथ ही इससे कई अन्य जानलेवा बीमारियां भी होने लगती है। इसलिए हर कोई धूम्रपान करने के लिए मना करता है, लेकिन इतना सब समझने के बाद भी आपकी स्मोकिंग करने की लत छोड़ छूटती नहीं है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है तो इस लेख में हम आपको बीड़ी सिगरेट छोड़ने के उपाय बता रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं पूरा पढ़ें»

इन फटाफट तरीकों से मौजों से दूर होगी बदबू

मोजों का लगातार इस्तेमाल करने से उनमें से बहुत बदबू आने लगती है। लड़कों के साथ ये अक्सर होता है। धूल गंदगी के संपर्क में आने की वजह से एक समय के बाद मोजे एकदम काले भी पड़ने लगते हैं। अगर आपके मोजे भी काले पड़ चुके हैं और उनमें सो बदबू आ रही है तो आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप अपने रसोई के कुछ सामानों से मिनटों में अपने मोजों की बदबू को दूर कर सकते हैं और उनमें चमक ला सकते हैं। पूरा पढ़ें»

घर के प्रदूषण का जल्दी से ऐसे करें खात्मा

घर के अंदर का वायु प्रदूषण आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है। ये आपको किसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। आपको बता दें कि घर के अंदर खाना पकाने से लेकर हानिकारक रसायनों और अन्य सामग्रियों के कारण मकान के अंदर की हवा की गुणवत्ता भी खराब हो जाती है और यह बाहरी वायु प्रदूषण की तुलना में पूरा पढ़ें»

फटाफट शनि को खुश करने के उपाय

कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर शनि दोष होता है तो अगर वो शनि को खुश करने के लिए कुछ उपाय कर ले तो शनि देव की कृपा दृष्टि बनी रहती है। इस लेख में हम आपको फटाफट शनि देव को खुश करने के उपाय बता रहे हैं। पूरा पढ़ें»

वास्तु दोष उपाय, निवारण के तरीके और बेस्ट टोटके

अगर घर में परेशानियां खत्म नहीं हो रही हैं या पैसा टिकता नहीं है तो ज़रूरी नहीं है आप सारा दोष अपनी किस्मत को ही दें। इन परेशानियों की वजह वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु दोष के कारणों से भी आपके जीवन में उथल पुथल मची होती है पूरा पढ़ें»

जल्दी से लड़की पटाने के उपाय व तरीके

आप भी उन लड़को में आते हैं जो लड़कियों से बात करने में बेहद शर्माते हैं उनसे अपने दिल की बात नहीं बोल पाते हैं उन्हें पटा नहीं पाते हैं। तो आपको दुखी होने की ज़रूरत इस लेख के ज़रिये आप लड़कियों को आसानी से पटा सकते हैं। पूरा पढ़ें»

जल्दी से पति को वश में करने के उपाय

अगर आप भी उस स्थिति में हैं कि आपका पति आपक वश में नहीं है आपकी सुनता नहीं है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप कुछ आसान तरीकों से पति को वश मर कर सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं पूरा पढ़ें»

जल्दी से पत्नी को खुश करने के उपाय

आमतौर पर पत्नी की तरह ही पति भी जानना चाहता है कि वो पत्नी को कैसे खुश रखें। रोज़ाना कामों के तनाव में आप अपनी पत्नी का ध्यान रखना भूल जाते हैं और तभी उनकी शिकायतें शुरू हो जाती हैं। ऐसे में आपको भी समझ नहीं आता उन्हें खुश रखें तो कैसे रखें। पूरा पढ़ें»

पुत्र प्राप्ति के उपाय, टोटके और फटाफट तरीके

आज भले ही हम आगे बढ़ गए हो बेटियां बेटों से कंधा मिलाकर चल रही हो लेकिन फिर भी आज भी लोग लड़कों के पैदा होने की चाहत रखते हैं। हर कोई पुत्र को जन्म देकर अपना वंश आगे बढ़ाना चाहता है। ऐसे में हर कोई सोचता है कि पुत्र प्राप्ति के लिए ऐसे कौन से उपाय हैं जो बेटे को जन्म दे सकें। तो चलिए इस लेख में हम आपकी परेशानियों का हल कर देते हैं पूरा पढ़ें»

घर में पैसे लाने के उपाय, तरीके और सरल मंत्र

महंगाई ऐसा ज़माना है कि ऐसे समय में हर कोई ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाना चाहता है। घर में पैसे के बिना आपका किसी भी तरह से गुज़ारा नहीं चलता। पैसे कमाने के लिए आप क्या-क्या उपाय नहीं अपनाते पूरा पढ़ें»

भांग का नशा उतारने के फटाफट उपाय

कहते हैं भांग का नशा शराब से भी खतरनाक नशा माना जाता है। भांग-धतूरा तो आपने सुना होगा जो भगवान शिव को चढ़ाया जाता है इसी से भांग का रस बनाया जाता है। भांग पीने के बाद इसके कण दिमाग की उन नसों को प्रभावित करते हैं जो हंसी उदासी आदि से जुडी होती हैं। इसलिए इसके सेवन के बाद अपने कुछ लोगों को रोते हुए देखा होगा तो कुछ को हँसते हुए। पूरा पढ़ें»

मक्खी मच्छर जल्दी से भगाने के उपाय और तरीके

मच्छर तो हर मौसम में दस्तक देते हैं लेकिन सबसे ज़्यादा मच्छर बारिश के मौसम में परेशान करते हैं। साथ ही मच्छर न सिर्फ दिखाई देते हैं बल्कि खून चूसने के बाद कई गंभीर बीमारियों को भी जन्म देते हैं। साथ ही मक्खियां भी काफी परेशान करती हैं पूरा पढ़ें»

मन शांत करने के उपाय व फटाफट तरीके

अगर आपका मन विचलित रहता है शांत नहीं रहता है तो आप तनाव से ग्रस्त हो सकते हैं। आपके मन में ऐसी कई बातें चलती रहती हैं जिसकी वजह से आपका मन शांत नहीं रहता है। लेकिन ये पढ़कर आपको और अशांत होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपके लिए लाये हैं मन को शांत करने के कुछ बेहतरीन उपाय जो निकालेंगे आपके मन से सभी बातों को और आपको रखेंगे खुश। पूरा पढ़ें»

जानें घर में बरकत के उपाय व तरीके

आजकल की महंगाई और भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई पैसा कमाना चाहता है और पैसा कमाने के लिए नए-नए उपाय और तरीके ढूंढता है जिससे जल्दी से पैसा कमाया जा सके और घर में बरकत लायी जा सके।  पूरा पढ़ें»

करवा चौथ के उपाय

करवा चौथ का दिन शादीशुदा महिलाओं के लिए सबसे ज़रूरी होता है। इस दिन महिलायें पूरे दिन निर्जल रहती हैं और फिर शाम बजे अन्य महिलाओं के साथ पाठ करती हैं। फिर शाम को चाँद निकलने के बाद पति पत्नी को जल पिलाता है। पूरा पढ़ें»

घर में सुख शांति लाने के बेस्ट उपाय

कहा जाता है कि अगर घर में सुख शांति न हो तो लक्ष्मी आपके घर से दूर भागती है। घर में सुख शांति न होने की वजह बड़ी-बड़ी भी होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में रखी छोटी-छोटी चीज़ों से भी आपके घर के शांति छिन सकती है। चलिए आपको इस लेख में बताते हैं घर में सुख शांति लाने के बेस्ट उपाय। पूरा पढ़ें»

जन्माष्टमी के उपाय व तरीके

जन्माष्टमी का ऐसा व्रत है जो सबसे लम्बा होता है लेकिन लम्बा भी इसलिए होता है कृष्ण भगवान का जन्म ही 12 बजे हुआ था। इस लेख में हम आपको जन्माष्टमी के उपाय बता रहे हैं। ये उपाय न सिर्फ व्रत में क्या करें के बारे में बताएंगे बल्कि इस व्रत को रखने से क्या फायदे हो सकते हैं वो भी बताएं गए हैं। तो चलिए इस लेख में आपको बताते हैं पूरा पढ़ें»

दारु या शराब छोड़ने के उपाय

ये तो आप सभी जानते हैं कि दारु यानी शराब सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है। इसे लगातार पीने से इंसान अंदर से खोखला होता चला जाता है। शराब की लत की वजह से इंसान हिंसा करनी शुरू कर देता है पूरा पढ़ें»

दीपावली के उपाय व तरीके

दिवाली के दिन सब चाहते हैं कि उनके घर में लक्ष्मी जमकर बरसे। लेकिन लक्ष्मी भी उन्हीं के घर में आती है जो अपने घर में छोटी-छोटी चीज़ों का ध्यान रखें। अब आप सोच रहे होंगे वो चीज़े कौनसी हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। पूरा पढ़ें»

पढ़ाई में मन लगाने के सरल तरीके

इस लेख में हम आपको पढ़ाई में मन लगाने के कुछ आसान तरीके व उपाय बताएंगे जिसे फॉलो करने के बाद आप अपने बच्चों को आसानी से पढ़ा सकेंगी। साथ ही अगर बच्चे इस लेख को पढ़ रहे हैं तो वो इन आसान तरीकों से पढ़ाई में मन लगा सकते हैं। पूरा पढ़ें»

पति को खुश रखने के फटाफट तरीके और उपाय

अगर आप रिलेशनशिप को मजबूत बनाना चाहती हैं तो ज़रूरी है कि आप भी अपने पति को खुश रखें जैसे वो आपको खुश रखते हैं। लेकिन कई महिलाओं को समझ नहीं आता कि वो अपने पति को खुश रखें तो रखें कैसे तो आपको चिंता में पड़ने की ज़रूरत नहीं है इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आपको अपने पति को खुश रखना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं पूरा पढ़ें»

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें


Baby name

सपनों का अर्थ