Rashifal 2022-वार्षिक राशिफल-2022

Varshik Rashifal - 2022
Rashifal 2022-वार्षिक राशिफल-2022
Rohit Saklani

मेष राशि :- चू ,चे,चो ,ला , लू ,ले , लो ,अ

धन लाभ :- इस नववर्ष आपकी आय के स्त्रोतों में बढ़ोतरी होगी लेकिन बचत के लिए यह साल आपके पक्ष में नहीं है। क्योकि धन आगमन से पहले आपको धन खर्च की आपको तैयार मिलेंगे। किसी पारिवारिक व्यक्ति के स्वास्थ पर आपको धन खर्च करना पड़ सकता है। यदि आपके ऊपर कोई पूर्ण क़र्ज़ है तो उससे जरूर आपको मुक्ति मिल सकती है। किसी यात्रा पर धन खर्च की संभावना है। हालांकि आपका जीवनसाथी या व्यावसायिक भागीरदार बचत करने में आपको सहायता कर सकता है।

परिवार और मित्र :- भाई और बहनों के जीवन में खुशियों का आगमन होगा। लेकिन परिवार के अन्य सदस्यों के लिए समय कुछ ख़ास अनुकूल नहीं है ,इस कारण परिवार में सुख -समृद्धि का अभाव महसूस कर सकते है। कुछ पारिवारिक सदस्यों को लेकर मतभेद हो सकता हैं। माता - पिता को लेकर भी कुछ चिंताएं रह सकती हैं। परिवार के किसी सदस्य के स्वस्थ को लेकर चिंतित रह सकते हैं।

रिश्ते और प्यार :- प्रेम प्रसंगो के लिए यह समय आपके पक्ष में रह सकता हैं। यदि आप जीवन में प्रेम के सुख से वंचित हैं तो यह वर्ष आपको इस सुख की प्राप्ति का कारण बनेगा। जो लोग विवाह करने के इच्छुक हैं उनके लिए विवाह का पूर्ण योग बन रह हैं। किसी दूर बैठे व्यक्ति से आपको लगाव हो सकता हैं।

स्वास्थ :- स्वास्थ के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए बिलकुल अनुकूल नहीं हैं। किसी कार्य की असफलता आपको मानसिक थकान दे सकती हैं ऐसे में आपको स्वस्थ के प्रति सचेत रहना जरूरी हैं। वाहन चलाने में सावधानी बरते दुर्घटना के योग बन रहे हैं। जो जातक किसी लम्बी बीमारी से परेशान चल रहे हैं उन्हें अधिक सावधान रहने की आवश्यकता हैं।

करियर और शिक्षा :- आत्मविश्वास मजबूत बनेगा जो विद्यार्थी किसी प्रतिस्पर्धा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए सफलता का के पूर्ण योग हैं । किसी नए क्षेत्र में अगर आप अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके खूब काम आ सकती हैं।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - नए निवेश की योजना सफल हो सकती हैं किसी की सलाह आपकी सफलता में चार चाँद लगा सकती हैं। विदेश से जुड़े कार्यो में सफलता आपको नई ऊचाँइयों पर पंहुचा सकती हैं।

शुभ रंग :- गुलाबी , शुभ अंक :- 1 व 8 , शुभ धातु :- ताम्बा , शुभ रत्न :- मूंगा एवं पीला पुखराज

शुभ वार :- मंगलवार

विशेष उपाय :- हनुमान जी का पूजन आपको विशेष फल प्रदान कर सकती हैं साथ ही प्रति मंगलवार को शनिवार को प्रातः सुंदरकांड का पाठ आपकी सफलता में चार चाँद लगाएगा।

वृषभ राशि :- इ , उ , ऐ ,ओ , वा , वी, वू , वे , वो

धन लाभ :- आर्थिक मामलो के लिहाज से यह वर्ष अनुकूल नहीं हैं। आप इस वर्ष ऐसे काम में उलझे रह सकते हैं जो बिलकुल भी आपके फायदेमंद नहीं रहेंगे। कुछ बेकार के काम में धन खर्च कर सकते हैं। कुछ ऐसे खर्चे भी आपके सामने आ सकते हैं जो की आपके लिए आर्थिक संकट का कारण बन सकते हैं।

परिवार और मित्र :- पारिवारिक मामलो में यह वर्ष कुछ अधिक अनुकूल नहीं हैं। परिवार के कुछ सदस्यों के कारण आपकी भावनाएं आहत हो सकती हैं। आपके प्रियजन अपने किये हुए वादों से मुकर सकते हैं जिसके कारण आप अपने सम्बन्धो में मधुरता खो सकते हैं। लेकिन यदि आप अपने सम्बन्धो को निष्ठा के साथ सुधारने का प्रयास करे तो आपके लिए अच्छा रहेगा

रिश्ते और प्यार :- अपने प्रेम सम्बन्धो को आपको बहुत अच्छे से संभालना होगा अन्यथा छोटी से बात आपके सम्बन्धो के अंत का कारण बन सकती हैं। आपके साथी का आपसे बोला गया झूठ आपको अंतर्मन तक क्षति पंहुचा सकता हैं। वैवाहिक जीवन तनाव पूर्ण रह सकता हैं इसलिए अपनी वाणी पर संयम रखें।

स्वास्थ :- संतान के स्वास्थ को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। खान - पान पर नियंत्रण रखें अन्यथा उदर विकार की समस्या हो सकती हैं।अधिक तनाव लेना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता हैं। योग करना आपके स्वास्थ के लिए लाभदायक साबित हो सकता हैं।

करियर और शिक्षा :- मेहनत के अनुसार परिणाम ना मिलने से विद्यार्थियों का मनोबल टूट सकता हैं। किसी नए विषय का चयन सावधानी एवं बुद्धि के प्रयोग के साथ ही करे अन्यथा धोका हो सकता हैं।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - नए सौदों में निवेश जोखिम भरा साबित हो सकता हैं। आपकी जोखिम उठाने वाली प्रवर्ति पर अंकुश रखना होगा कोई बड़ा घाटा आपको हो सकता हैं।

शुभ रंग :- सफ़ेद , शुभ अंक :- 4 व 7 , शुभ धातु :- चांदी , शुभ रत्न :- हीरा एवं सफ़ेद पुखराज , शुभ वार :- शुक्र, बुध एवं शनि

विशेष उपाय :- नव गृह मंत्र का अधिक से अधिक संख्या में जाप करे एवं माता पिता की सलाह लेकर ही नया कार्य आरम्भ

मिथुन राशि :- का , की , को , घ , ड़ , छ , के , को , हा

धन लाभ :- धन के लिहाज से ये वर्ष मिलाजुला परिणाम देने वाला हैं लेकिन धन के कारण आपको अधिक परेशानियां नहीं उठानी पड़ेगी। रुका हुआ धन थोड़े प्रयास के कारण आपको प्राप्त हो सकता हैं। ससुराल पक्ष से आपको कुछ आर्थिक सहयोग आपको प्राप्त हो सकता हैं। धन प्राप्ति के लिए की गई यात्रा से आपको लाभ प्राप्त हो सकता हैं।

परिवार और मित्र :- पारिवारिक मामलो में यह वर्ष मिलाजुला परिणाम देने वाला रहेगा। साल के प्रथम छ: मास आपके लिए खुशियों भरे रह सकते हैं परिवार के लोगो की इछाओ की पूर्ति होगी। परिवार में भी आपको खूब मान - सम्मान प्राप्त होगा। वर्ष के दूसरे भाग में परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ आपको परेशान कर सकता हैं।

रिश्ते और प्यार :- जिन जातको के विवाह की उम्र हो चुकी हैं , उनके विवाह के प्रबल योग बन रहे हैं। वैवाहिक जीवन भी आनंदमय बना रहेगा जीवनसाथी के साथ कही बाहर जाने की योजना बना सकते हैं। जीवन साथी और आपकी महत्वाकांक्षाओ की पूर्ति होगी।

स्वास्थ :- स्वास्थ का पूर्ण लाभ प्रति होगा यदि किसी कारण स्वास्थ शिथिल होता हुआ नज़र आये तो शीघ्र ही उस पर नियंत्रण कर ले तुरंत आराम मिलेगा। लेकिन परिवार के दूसरे सदस्यों के स्वास्थ को लेकर चिंतित रह सकते हैं।

करियर और शिक्षा :- विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अनुकूलता भरा रह सकता हैं। यदि विदेश जाकर शिक्षा लेना चाह रहे हैं तो समय एवं भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। यदि आप किसी प्रतिस्पर्धी परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो आपके लिए थोड़ा सा परिश्रम आपको सफलता का स्वाद दिलवा सकता हैं। नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - व्यापार के विस्तृत होने पूर्ण योग बन रहे इस दौरान आपको खूब मान सम्मान प्राप्त होगा। अगर कही बाहर जाकर व्यापार स्थापित करना चाहते हैं तो इस वर्ष आपकी ये इच्छा पूरी हो सकती हैं। शत्रु पक्ष आपको हानि पहुंचने का प्रयास करेगा लेकिन चतुराई से अपने सभी शत्रुओ को मात दे देंगे।

शुभ रंग :- हरा , शुभ अंक :- ३ व 6 , शुभ धातु :- चांदी , शुभ रत्न :- पन्ना , शुभ वार :- बुधवार

विशेष उपाय :- श्री गणेश भगवन का पूजा करें। गायत्री मंत्र का अधिक से अधिक संख्या में जाप करें।

कर्क राशि :- ही , हू , हे , हो , डा , डी , डू ,डे, डो

धन लाभ :- इस वर्ष धन का आगमन निरंतर बना रहेगा। आमदनी के नए स्त्रोत आपको प्राप्त हो सकते हैं। कही से अचानक आपको बड़ा धन लाभ आपको प्राप्त हो सकता हैं। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी एवं पुरे वर्ष आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहेगी।

परिवार और मित्र :- पारिवारिक दृष्टिकोण से साल भर बढ़िया रहेगा। परिवार में सुख और शांति का वातावरण बनेगा। पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी। जरूरत से ज्यादा तर्क वितर्क करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

रिश्ते और प्यार :- यदि छोटे - मोटे विवादों को छोड़ दिया जाए तो पूरा वर्ष आपके लिए शुभ होगा। किसी पुराने मित्र से आपको प्रेम प्रस्ताव प्राप्त हो सकता हैं। जीवन साथी के साथ घूमने फिरने के खूब मौके मिलेंगे। विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं।

स्वास्थ :- स्वास्थ के लिए साल आपके पक्ष में रहेगा। साधारण या छोटी - मोटी बीमारियों को छोड़ दिया जाय तो पूरा वर्ष आपके पक्ष में रहेगा। यदि मौसमी बीमारिया आपको परेशान करती भी हैं तो जल्दी ठीक हो जाएंगी। समय समय पर जलवायु परिवर्तन करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

करियर और शिक्षा :- मेहनती लोगो को उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे लेकिन अध्यन में लापरवाही करने वालो को रुकावट का सामना करना पड़ सकता हैं। कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग आपके उत्साह में बढ़ोतरी करेगा एवं नौकरी में तरक्की भी होगी। उच्च अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - नए निवेश करने के लिए वर्ष पक्ष में रहेगा। साझेदारी में व्यापार करना आपके लिए शुभ रहेगा। व्यापार विस्तार भी देखने को मिलेगा। नई संपत्ति खरीदने का मन बना सकते हैं संपत्ति में निवेश करना फायदे का सौदा रहेगा।

शुभ रंग :- क्रीम , शुभ अंक :- 4 , शुभ धातु :- चांदी , शुभ रत्न :- मोती , शुभ वार :- सोमवार

विशेष उपाय :- मृत्युंजय मंत्र का अधिक से अधिक संख्या में जाप करें ।

सिंह राशि :- मा , मी ,मु , में , मो , टा , टी , टू , टे

धन लाभ :- आपकी आमदनी में वृद्धि होगी जिसके फलस्वररूप आप बचत करने में भी सफल रहेंगे। किसी पुराने निवेश से आपको अचानक लाभ प्राप्त हो सकता हैं । किसी पारिवारिक सदस्य की सहायता से आपको धन लाभ प्राप्त हो सकता हैं।

परिवार और मित्र :- परिवार के सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती हैं। अर्थात घर परिवार में किसी का जन्म हो सकता हैं अथवा किसी का विवाह भी हो सकता हैं। अपनी समस्याओं के समाधान के लिये परिवार पर अधिक निर्भरता उचित नहीं होगी।

रिश्ते और प्यार :- यदि आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी को लेकर परेशानियां हो सकती हैं। प्रेम सम्बन्धो में खटास आ सकती हैं। जिसे आप प्रेम करते हैं वो विवाद होने पर आपको निचा दिखने का प्रयास कर सकता हैं। बदनामी से भी सामना करना पड़ सकता हैं।

स्वास्थ :- स्वास्थ पर ध्यान देने की आवश्यकता हैं। पुरे वर्ष स्वास्थ पर धयान देना आपके लिये फायदेमंद रहेगा। खान- पान पर संयम रखना बहुत जरूरी होगा क्योकि स्वास्थ को सबसे ज्यादा खतरा फ़ूड - पॉइजनिंग से ही हैं। अनावश्यक यात्रा करने से बचे एवं जीवन साथी के स्वास्थ को लेकर सचेत रहे।

करियर और शिक्षा :- जो विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की आदत रखते हैं उन्हें सचेत रहने की आवश्यकता हैं। कार्यस्थल पर सचेत रहना आपके लिये सही रहेगा अन्यथा राजनीती का शिकार हो सकते हैं। उच्च अधिकारियो से बात करते समय शब्दों का सही प्रयोग करें।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - पुराने सौदों से लाभ प्राप्त हो सकता हैं। पुरानी सम्पति में किया गया निवेश अब लाभ में परिवर्तित होगा। शेयर मार्केट में निवेश करने के लिये समय उत्तम रहेगा।

शुभ रंग :- भगवा या सफ़ेद , शुभ अंक :- 5 , शुभ धातु :- स्वर्ण , शुभ रत्न :- माणिक , शुभ वार :- रविवार

विशेष उपाय :- प्रतिदिन सूर्य को अर्ध्य देवें एवं आदित्य हृदयस्त्रोत का पाठ करें।

कन्या राशि :- टो , पा , पी , पु , ष , ठ , पे , पो , ण

धन लाभ :- आपकी आमदनी में वृद्धि होगी जिसके फलस्वरूप आपको पुराने क़र्ज़ से मुक्ति मिल सकती हैं। व्यापार से अच्छा लाभ मिलने से आपकी बचत में बढ़ोतरी होगी। पुराने निवेश का भी फायदा प्राप्त होगा।

परिवार और मित्र :- पारिवारिक सदस्यों के साथ वैचारिक मतभेद रह सकता हैं। सामान्य तौर पर पारिवारिक जीवन अप्रसन्न रह सकता हैं। छोटी - छोटी बातों पर झगड़ें और विवाद हो सकते हैं। परिवारजनों के साथ धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

रिश्ते और प्यार :- प्रेम प्रसंगो के लिये ये वर्ष अनुकूल रहेगा। नए प्रेम सम्बन्धो के लिये भी समय अनुकूल हैं। पुराने प्रेम सम्बन्धो में मजबूती आएगी बशर्ते पारिवारिक समस्या को बीच में लाने से बचें।

स्वास्थ :- कुछ मौसमी बीमारियों को छोड़कर कोई विशेष बीमारी के योग नहीं हैं। लेकिन जीवन साथी का स्वास्थ आपके मानसिक रूप से चिंतित कर सकता हैं। वाहन प्रयोग में लापरवाही ना बरते।

करियर और शिक्षा :- कार्यक्षेत्र के लिये यह वर्ष अनुकूल रहेगा। इस अवधि में आपका अपने प्रति विश्वास को बनाये रखें। वरिष्ठ अधिकारियो से सम्बन्ध मधुर रहेंगे जिसके फलस्वरूप आर्थिक उन्नत्ति होगी।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - जमीन जायदाद के मामलो में समझ कर निवेश करें । धातु में निवेश करने वालो के लिये समय बहुत उत्तम हैं।

शुभ रंग :- हरा , शुभ अंक :- 3 व 8 , शुभ धातु :- चांदी एवं स्वर्ण , शुभ रत्न :- पन्ना , शुभ वार :- बुधवार

विशेष उपाय :- गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें एवं गाय को हरा चारा डालकर भोजन ग्रहण करें ।

तुला राशि :- रा , री , रु , रे , रो , ता , ती , तू , ते

धन लाभ :- वर्ष की शुरुवात में आपकी आमदनी प्रभावित हो सकती हैं इसके कारण आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी। लेकिन वर्ष के मध्य से आर्थिक स्थिति में सुधार हो जायेगा। पारिवारिक सदस्यों की सहायता से धन प्राप्त होगा।

परिवार और मित्र :- पारिवारिक मामलों के लिए यह साल कुछ ख़ास नहीं रहेगा इसलिए घर परिवार से जुड़े मामलों को निबटाने में बड़ी सतर्कता बरतें। आपके मित्र एवं सहयोगी जान अपनी बातों से मुकर सकते हैं। अतः आत्मनिर्भरता उचित रहेगी। परिवार के लोगो के बर्ताव में कुछ अंतर महसूस करेंगे।

रिश्ते और प्यार :- प्रेम प्रसंगो में संभलकर रहने का समय हैं यदि आप दो नाव पर सवार होना चाहते हैं तो यह सही नहीं हैं। इसलिए अच्छा यही होगा की सही निर्णय लेने का प्रयास करें। अपनी वाणी पर संयम रखें सम्बन्धो में बेहतर होगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो साल सुखमय बीतेगा।

स्वास्थ :- स्वास्थ के लिहाज से इस वर्ष को अनुकूल नहीं कहा जा सकता हैं। रक्त और त्वचा से जुड़े रोग आपको परेशान कर सकते हैं। मन में अनजानी आशंका से आप स्वयं को डरा हुआ अनुभव करेंगे। कभी -कभी भ्रम की स्थितियां भी उत्पन्न हो सकती हैं।

करियर और शिक्षा :- कार्यक्षेत्र पर संभलकर रहना आपके लिए बेहतर होगा। उच्च अधिकारियो से सम्बन्ध बिगड़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र से सम्बन्धी कुछ न कुछ परेशानियां आपको हमेशा घेरे रहेगी। विद्यार्थियों को संघर्ष करना पड़ सकता हैं। मनचाहे परिणाम प्राप्त ना होने के कारण मन उदास रह सकता हैं।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - किसी भी प्रकार के बड़े निवेश को करने से पहले अच्छे से विचार कर ले अन्यथा धन व्यर्थ हो सकता है। यदि आपकी कमाई जुआ सट्टे और लाटरी के माध्यम से होती है तो इसमें निवेश करने से बचें।

शुभ रंग :- सफ़ेद , शुभ अंक :- 7, शुभ धातु :- चांदी , शुभ रत्न :- हीरा एवं ओपल , शुभ वार :- शुक्रवार

विशेष उपाय :- प्रतिदिन प्रातः देवी अथर्वशीर्ष एवं सिद्धकुंजिका स्त्रोत का पाठ करें एवं प्रतिदिन संध्या के समय श्रीसूक्तम का पाठ अवश्य करें ।

वृश्चिक राशि :- तो , ना , नी , नू , ने , नो , या , यी , यू

धन लाभ :- आर्थिक मामलों के यह साल बहुत अच्छे परिणाम लेकर आया है। यदि आप थोड़ा प्रयास भी ईमानदारी के साथ करते है तो पैसों को लेकर आपको कोई परेशानी नहीं होगी। अगर कोई नया व्यापार प्रारम्भ करना चाहते है तो सफलता आपको अवश्य मिलेगी एवं मित्रो का भी पूर्ण सहयोग मिलेगा।

परिवार और मित्र :- परिवार के विरोध दूर होंगे और परिवार के लोगों का व्यवहार आपके प्रति बहुत अच्छा हो जाएगा। परिवार में किसी प्रकार का मांगलिक आयोजन हो सकता हैं। मित्रो का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।

रिश्ते और प्यार :- आपकी जिद आपके प्रेम सम्बन्धो में दरार का काम करेगी इसलिए किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले अच्छे से विचार कर ले। शादीशुदा लोगों के लिए यह वर्ष प्रेम बढ़ाने वाला हैं।

स्वास्थ :- कुछ बेवजह की यात्राएं आपको थका सकती हैं। आपको पेट की तकलीफे परेशान कर सकती हैं , खान -पान पर संयम रखकर इसे कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता हैं। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ में गिरावट आ सकती हैं।

करियर और शिक्षा :- वर्ष के शुरुवात में आपको छोटे कामो के लिये भी आपको बहुत मेहनत करनी पड़ सकती हैं। कार्यस्थल पर आपका परिश्रम ही आपकी प्रशंसा का कारण बनेगा। विद्यार्थियों को घर से दूर जाकर अध्यन करना पड़ सकता हैं। प्रतियोगी परीक्षा के परिणाम पक्ष में ना होने के कारण मन में उदासी बनी रह सकती हैं।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - विदेशी मुद्रा में निवेश करने वालो के लिये समय सही हैं किसी की सलाह आपका जीवन परिवर्तन कर सकती हैं। शेयर मार्केट में किया गया निवेश आपको सफलता दिलवाएगा।

शुभ रंग :- लाल एवं गुलाबी , शुभ अंक :- 1 एवं 8 , शुभ धातु :- तांबा, शुभ रत्न :- लाल मूंगा , शुभ वार :- मंगलवार

विशेष उपाय :- प्रति मंगलवार हनुमान चालीसा , हनुमान अष्टक एवं बजरंग बाण का पाठ करें।

धनु राशि :- ये , यो , भा, भी , भू , ध , फ , ढ़ ,भे

धन लाभ :- नए व्यवसाय में अपना हाथ आजमा सकते हैं सफलता भी आपके कदम चूमेगी। व्यापार विस्तार के सिलसिले में आपको दूर यात्रा करनी पड़ सकती हैं। आय के स्त्रोत बने रहेंगे बस परिश्रम करने से पीछे नहीं हटे।

परिवार और मित्र :- पारिवारिक दृष्टिकोण से यह वर्ष उत्तम रहेगा। परिवार में कोई मांगलिक आयोजन के योग बन रहे हैं। परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता हैं। परिवार के सभी सदस्यों का आपके प्रति व्यवहार बहुत ही अच्छा रहेगा। अगर किसी पुराने विवाद के कारण परिवार में कोई कलेश चल रहा हैं तो उसका अंत हो जाएगा।

रिश्ते और प्यार :- प्रेम प्रसंगो को लेकर यह वर्ष पूरी तरह आपके पक्ष में रहेगा। प्रेम के प्रस्ताव मिलेगा एवं प्रेमी युगल विवाह की योजना भी बना सकते हैं। जीवनसाथी के साथ चल रही पुरानी अनबन ख़तम हो जाएगी एवं संतान प्राप्ति को लेकर चल रही चिंता समाप्त होगी।

स्वास्थ :- स्वास्थ को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं हैं। छोटी - मोटी बिमारियों को छोड़कर पूरा वर्ष ही सेहत को सुधारने वाला होगा । यदि आप किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित हैं तो इस वर्ष आपको छुटकारा मिल सकता हैं। कुल मिलकर स्वास्थ के दृष्टिकोण से यह वर्ष बहुत ही शानदार रहने वाला रहेगा।

करियर और शिक्षा :- विद्यार्थियों के लिये यह वर्ष अनुकूल रहेगा। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेना चाह रहे हैं तो उसके लिये यह समय अनुकूल हैं आपको उसमे अवश्य सफलता मिलेगी। जो लोग दूर देश जाकर अध्यन करना चाहते हैं उनके लिये समय बहुत उत्तम हैं। कार्य क्षेत्र में आपके कार्य का विस्तार होगा एवं प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - विदेशी स्त्रोतों के माध्यम से धन आगमन के पूर्ण योग बन रहे हैं। प्रॉपर्टी निवेश करना आपकी सफलता की कुंजी साबित हो सकता हैं।

शुभ रंग :- पीला , शुभ अंक :- 9 , शुभ धातु :- सोना, शुभ रत्न :- पीला पुखराज , शुभ वार :- गुरूवार

विशेष उपाय :- प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें एवं प्रति गुरूवार सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें ।

मकर राशि :- भो , जा , जी , खी , खु , खे ,खो , गा , गी

धन लाभ :- आर्थिक मामलों में यह वर्ष बहुत अच्छा रहेगा। आमदनी में इजाफा होने के कारण धन संचय करने में भी आपको सफलता मिलेगी। कोई बड़े मुनाफे का सौदा आपके हाथ लग सकता हैं और धनवृद्धि होगी। अचल सम्पति के मिलने के पूर्ण योग बन रहे हैं।

परिवार और मित्र :- घर परिवार में कोई शुभ एवं श्रेष्ठ संस्कार होने के योग बन रहे हैं। घर परिवार को लेकर कोई बड़ा निर्णय लेने से बचें अन्यथा इसकी चिंता आपको पुरे वर्ष लगी रहेगी।

रिश्ते और प्यार :- नए प्रेम प्रस्ताव मिलने की सम्भावना हैं अथवा प्रेम में और अधिक प्रगाढ़ता आएगी। अविवाहितों को विवाह प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं क्योकि विवाह के पूर्ण योग बन रहे हैं। विवाहित लोगों को संतान सुख की प्राप्ति होगी कुल मिलकर विवाहित जीवन पुरे वर्ष सुखमय रहेगा।

स्वास्थ :- स्वास्थ के लिहाज से यह वर्ष कुछ ठीक संकेत नहीं दे रहा हैं , अतः स्वास्थ पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हैं। थोड़ी सी लापरवाही आपको बड़ी पीड़ा पंहुचा सकती हैं इसलिए स्वास्थ के प्रति सचेत रहे।

करियर और शिक्षा :- कार्यक्षेत्र के लिये यह वर्ष उत्साह पूर्ण रहेगा। सफलता का स्वाद आपको चखने को मिलेगा अपनी दृढ़ शक्ति के कारण सभी कार्यो में सफलता प्राप्त कर लेंगे। विद्यार्थी अपने सहपाठियों की सहायता से परीक्षा में सफल होंगे।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - किसी बड़े निवेश से आपको अच्छे धन की प्राप्ति हो सकती हैं। सरकारी कार्यो में निवेश करना आपके लिये फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

शुभ रंग :- जामुनी एवं काला , शुभ अंक :- 1 , शुभ धातु :- लोहा , शुभ रत्न :- नीलम , शुभ वार :- शनिवार

विशेष उपाय :- प्रतिदिन शनिवार किसी लोहे के बर्तन में सरसो का तेल डालकर उसमे अपना चेहरा देखें और फिर उसे दान करें ।

कुम्भ राशि :- गू , गे , गो , सा , सी , सू , से , सो , दा

धन लाभ :- धन को लेकर इस वर्ष निरंतरता नहीं बन पाएगी। लेकिन बीच - बीच में अचानक धन की प्राप्ति आपको हो सकती हैं। फंसा हुआ या रुका हुआ धन प्राप्त करने में आपको परेशानियां आ सकती हैं। इस वर्ष आपकी बचत को लेकर सतर्कता आपको सहयोग करेगी।

परिवार और मित्र :- परिवार से जुड़े कुछ लोगों का बर्ताव आपके लिये प्रतिकूल रह सकता हैं। परिवार की किसी स्त्री से आपके मतभेद हो सकते हैं अथवा संबंध भी बिगड़ सकते हैं। इस कारण परिवार को लेकर असुरक्षा का माहौल बना रह सकता हैं।

रिश्ते और प्यार :- प्रेमी एवं प्रेमिका से झगडे और विवाद होने की पूरी सम्भावना हैं। वैवाहिक जीवन भी तनावपूर्ण रह सकता हैं जीवनसाथी के साथ आपके मतभेद आपको तनावपूर्ण कर सकता हैं।

स्वास्थ :- स्वास्थ को लेकर लापरवाही अच्छी नहीं होगी शारीरिक कष्ट के पूर्ण संकेत हैं। शारीरिक के अलावा मानसिक कष्ट भी आपको रह सकता हैं। दिमाग को शांति नहीं मिलेगी। मानसिक चिंताओं के कारण तकलीफ होगी।

करियर और शिक्षा :- कार्यक्षेत्र में कुछ व्यवधान रह सकते हैं। यदि आप कुछ नया करने जा रहे हैं तो उस क्षेत्र में अनुभवी लोगों की सलाह जरूर लें। विद्यार्थियों के लीए यह वर्ष कड़ी मेहनत करने पर थोड़ी सफलता लेकर आया हैं।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - किसी भी प्रॉपर्टी में निवेश करने से बचें क्योकि जोखिम उठाने के लीए यह उपयुक्त समय नहीं हैं। शीघ्र पैसा कमाने वाले तरीको पर अच्छे से विचार कर लें।

शुभ रंग :- नीला , शुभ अंक :- 2 , शुभ धातु :- लोहा , शुभ रत्न :- नीलम , शुभ वार :- शनिवार

विशेष उपाय :- प्रति मंगलवार एवं शनिवार को श्री बजरंग बाण का पाठ करें ।

मीन राशि :- दी , दू , थ , झ , दे , दो , चा , ची ,ज्ञ

धन लाभ :-धन प्राप्ति की निरंतरता में कुछ व्यवधान आ सकता हैं। लेकिन इस वर्ष अचानक धन प्राप्ति होने के योग जरूर बन रहे हैं।

परिवार और मित्र :- परिवार के साथ तीर्थाटन पर जा सकते हैं अथवा परिवार के किसी सदस्य के लिए लम्बी यात्रा सफलदायक सिद्ध होगी। घरेलू वातावरण तनाव पूर्ण रह सकता हैं। आप घर के मामलों में असुरक्षा की भावना से आक्रांत रहेंगे।

रिश्ते और प्यार :- जिन लोगों के मन में किसी प्रेम पात्र का अभाव था उन्हें उनके प्रेम की प्राप्ति होगी। संतान को लेकर चली आ रही चिंता अब समाप्त होने जा रही हैं जीवनसाथी के साथ कही घूमने फिरने का मौका भी मिलेगा।

स्वास्थ :- स्वास्थ के लिहाज से वर्ष का अधिकांश समय अनुकूल रहेंगे। कुछ घरेलू मामलों को लेकर मानसिक कष्ट और थकावट रह सकती हैं। माता - पिता के स्वास्थ को लेकर चिंतित रह सकते हैं।

करियर और शिक्षा :- कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह साल मिश्रित फलदायी रहेगा। आप प्रचुर सफलता और सम्मान प्राप्त करेंगे। उच्च अधिकारियो का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा सहकर्मियों की सफलता आपको भी लाभ देने वाली होगी।

बिज़नेस/स्टॉक/प्रॉपर्टी: - जोखिम उठाने की प्रवर्ति पर अंकुश लगाना फायदेमंद साबित होगा। निवेश की पूर्ण जानकारी आपके निवेश को सुरक्षित रख सकती हैं अन्यथा धन हानि हो सकती हैं।

शुभ रंग :- पीला एवं भगवा , शुभ अंक :- 3 एवं 9 , शुभ धातु :- सोना , शुभ रत्न :- पुखराज , शुभ वार :- गुरूवार

विशेष उपाय :- प्रति गुरूवार किसी धार्मिक स्थल की साफ़ -सफाई करें। राम रक्षा स्त्रोत का प्रतिदिन पाठ करें ।

नोट:- किसी भी प्रकार की समस्या के तुरंत समाधान के लिए गुरु जी से संपर्क करें। -8905816981

संबंधित लेख

No stories found.