Astrology, Horoscope, Rashiphal, Prediction | राशिफल | Rashifal  in Hindi
वार्षिक राशिफल वृश्चिक
Varshik Rashifal Vrishchik Rashi 01 Jan, 2018
परिवार और मित्र: इस वर्ष आपको पारिवारिक जीवन मे आनन्द मिलने वाला है। भाई-बहन (Brother-Sister) के साथ आपके रिश्ते सामान्य रहेंगे। उनके साथ आपको घुमने का भी मौका मिलने वाला है तथा उनके ऊपर आपको खर्च भी करने का मौका मिलेगा। आपको अपने सगे सम्बन्थियों की ओर से ख़ुशियाँ मिलने वाली है। इन लोगों के साथ आपका ताल-मेल भी बना रहेगा। शनिदेव आपके दूसरे भाव में बैठे है अतः परिवार के लिए यह स्थिति बहुत अच्छी नही है दाम्पत्य जीवन में खलल संभव है। झूठ बोलने के कारण परेशानी हो सकती है एक दूसरे के ऊपर आरोप प्रत्यारोप संभव है अतः सच्चाइयो का सामना करना ही आपके लिये बेहतर विकल्प होगा।चतुर्थेश शनि का धन भाव में होने से आप प्रॉपर्टी में निवेश करेंगे। माता जी के कारण पारिवारिक विभेद का योग है। संतान भाव का स्वामी गुरु व्यय भाव में स्थित है अतः संतान को लेकर कोई विवाद हो सकता है साथ ही उनकी सेहत को लेकर भी परेशानी हो सकती है। पिताजी को कोई लम्बी चलने वाली बिमारी हो सकती है। भाई- बहन का पूर्ण सहयोग मिलेगा तथा उनसे लाभ भी होगा। परिवार के ऊपर खर्च होने का योग है। आपके ऊपर अभी शनि की अंतिम साढ़ेसाती भी चल रही है। शनि की अष्टम भाव पर दृष्टि है जिसके कारण घर में पैतृक संपत्ति को लेकर अनबन हो सकता है। जायदाद की खरीद बिक्री संभव है। यद्यपि साल के कुछ दिनों में आपको अनेक उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता हैं। लेकिन अक्टूबर माह से आपके पारिवारिक संबंधों में मधुरता आएगी, परंतु इससे पूर्व सावधानी बरतना बेहद ही ज़रूरी है।माता के साथ संबंध अच्छे नहीं रहेंगे, क्योंकि हमेशा कुछ न कुछ विवाद होने की संभावना है, लेकिन पिता के साथ ठीक रहेगा। पिता का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। संतान से ख़ुशी मिलेगी, लेकिन उनका ज़िद्दी रवैया आपको कभी-कभी परेशान कर सकता है।
रिश्‍ते और प्‍यार: आप के प्रेम भाव का स्वामी वृहस्पति अक्टूबर से केंद्र वा लग्न में बैठा रहेगा यह शुभ योग है। प्रेम भाव का स्वामी गुरु साल के प्रारम्भ में व्यय भाव में बैठा है यदि पहले से प्रेम चल रहा है तो प्रेम टूट सकता है सावधान हो जाए आप दोनों के विचारो में भिन्नता आएगी फलतः सम्बन्ध में कड़वाहट हो सकती है। दिल टूट सकता है। ऐसी स्थिति शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए जिद्द के कारण भी हो सकता है आपका प्रेम भाव का स्वामी सेक्स भाव में बैठा है। यह स्थान जेल का भी है यदि इच्छा विरुद्ध कार्य कर रहे है तो जेल जाने की नौबत आ सकती है। अतः सम्बन्ध की पवित्रता को बनाये रखे तथा अक्टूबर माह का इन्तजार करे।अक्टूबर माह से प्रेम-संबंधों से प्रसन्नता मिलने वाली है। अपने रिश्ते को बनाएं रखने के लिये एक दूसरे के ऊपर श्रद्धा और विशवास बनाएं रखना हि बेहतर विकल्प है। हर स्तर पर एक दूसरे को समझने की कोशिश करें और विवेक से काम लें। इस माह से आपका जीवन रोमांस से भरा रहेगा। आपका प्रेम शादी का भी रूप ले सकता है।
स्‍वास्‍थ्‍य: यह वर्ष स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सामान्य रहेगा। आपको गले से ऊपर के भाग में परेशानी हो सकती है। आँख, कान, मस्तिष्क, तथा जोड़ों में दर्द जैसी बीमारी के शिकार हो सकते है। ठंढा-गर्म के कारण आप बीमार हो सकते है। पाचन सम्बन्धी परेशानी का सामना करना पडेगा। लिवर से सम्बन्धित समस्या आ सकती है। अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। यदि नियम पूर्वक व्यायाम करते है तो ऐसी बीमारियों में लाभ मिलेगा।
करियर और शिक्षा: यदि आप नौकरी नहीं कर रहे है तो यह समय स्ट्रगल का है। यदि आप विदेश जाना चाहते है तो पढ़ने के लिए इस समय विदेश जाने का योग बन रहा है। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो संभलकर रहे आपके खिलाफ साजिश हो सकती है। कार्यस्थल पर अपने अभिमानी प्रवृत्ति से बचने की कोशिश करें। अपने कार्य पर ध्यान दे और अपने पर ही भरोसा करें अन्य पर नहीं। अपने क्रोध पर काबू रखें बड़े अधिकारियों से अनबन हो सकती है आप इससे बचे।
बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी: धन भाव का स्वामी गुरु आपके व्यय स्थान में बैठकर प्रॉपर्टी, ऋण तथा पैतृक सम्पति के भाव को देख रहा है अतः प्रॉपर्टी का खरीद बिक्री का योग बन रहा है। धन भाव का स्वामी गुरु खर्चे के भाव में बैठा है अतः जरुरत से ज्यादा खर्च होगा हालांकि यह व्यय शुभ कार्यो के लिए होगा। यदि कही निवेश करना चाह रहे है तो सोच समझकर ही निवेश करें जल्दबाजी में कोई फैसला न ले अन्यथा नुकसान होगा।अक्टूबर मास से गुरू का संचार लग्न में हो रहा है अतः इस समय आपको पुत्र लाभ के साथ-साथ धन का भी लाभ होगा। शेयर बाज़ार से भी बेहतर लाभ होने की संभावना है, इसलिए इसमें अपनी सहभागिता बनाए रखें। यदि बृहस्पति की महादशा या अन्तरदशा चल रही है तो अवश्य ही धन की प्राप्ति होगी।
[+]

इस राशि के अभिनेता/अभिनेत्री

वृश्चिक राशिफल - अन्य स्रोतों द्वार Vrishchik Rashi Rashifal - Other sources

जो समस्याएँ आपको परेशान कर रही हैं, उन्हें हल करने के लिए होशियारी, चतुरता और कूटनीति के दाव-पेंचों की ज़रूरत है। लम्बे समय से और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे।
www.astrosage.com
दोस्त की बेरुख़ी आपको नाराज़ करेगी। लेकिन ख़ुद को शांत रखें। इस बात को परेशानी न बनने दें और इससे बचने की कोशिश करें। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं।
www.amarujala.com
आप अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम हो सकते हैं। आप चाहे जितनी कोशिश क्यों न कर लें, आप सभी की इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। ज़रूरी यह है कि आप हिम्मत न हारें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें।
www.ganeshaspeaks.com
जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा।
hindi.astroyogi.com
Astrology, Horoscope, Rashiphal, Prediction | राशिफल | Rashifal  in Hindi
वृश्चिक राशि के बारे में अक्टूबर 24 - नवंबर 22 About Vrishchik Rashi
मूल स्वभाब: वृश्चिक राशि के लोगों अहंकार बहुत बड़ा होता है। वृश्चिक राशि के लोगों को अपने बारे में पूरा ज्ञान होता है उन्हें पता होता है की वह क्या है और क्या नहीं। इसीलिए किसी और व्यक्ति की कही हुई कोई भी बात उनके इस ज्ञान को हिला नहीं सकती। वृश्चिक राशि के लोगों पर ना बेज़ती का असर होता है और ना ही प्रशंसा उनको उत्तेजित करती है। उन्हें किसी से यह जानने की ज़रुरत नहीं है की उनमे कौन सी खामियां है और कौन से अच्छे गुण है। वृश्चिक राशि के लोग बहुत कम प्रतिक्रिया देते है। ऐसा इसलिए है क्यूंकि उनको दूसरों के स्वाभाव और उदेश्यों को जानने में ज्यादे आनंद आता है। वृश्चिक राशि के लोगों के या तो बहुत ही बफादार और समर्पित दोस्त होते है या फिर बहुत ही खतरनाक दुश्मन। वृश्चिक राशि के लोग कभी भी किसी व्यक्ति का दिया हुआ तौफा या मदद को नहीं भूलते। ऐसे लोगों का वृश्चिक राशि की लोग अच्छा ध्यान रखते है। दूसरी तरफ वृश्चिक राशि के लोग अपने पर हुए हमले या अन्याय को भी कभी नहीं भूलते और उसका बदला भी लेते है। वृश्चिक राशि के लोग किसी भी चीज़ किताब धर्म या लोगों को पसंद या नापसंद नहीं करते। या तोह वह बहुत नफरत करते है या फिर बहुत प्यार।

शक्तियां: वृश्चिक राशि के लोग किसी भी चीज़ से नहीं डरते। शारीरिक पीड़ा से लेकर गरीबी या फिर असफलता हर चीज़ का सामना वृश्चिक राशि के लोग बहुत ही बहादुरी से करते है। वृश्चिक राशि के लोगों में हर मुसीबत से बहार निकलने का आत्मविश्वास होता है। वृश्चिक राशि के लोग बहुत ही ईमानदार दोस्त होते है। वृश्चिक राशि के लोग अपने परिवार से बहुत प्रेम करते है अपने बच्चों का बहुत ध्यान रखते है और कमज़ोर लोगों की मदद करते है। वृश्चिक राशि के लोग बहुत ही धेर्य से अपने मौके का इंतज़ार करते है क्यूंकि उनको इस बात का पूरा विश्वास होता है की वह उच्च पदों के लिए पूरी तरह से योग्य है। वृश्चिक राशि के लोग धीरे-धीरे अपनी पकड़ मज़बूत बनाते है। यह कहा जा सकता है की वृश्चिक राशि के लोग वह हर चीज़ कर सकते हैं जो वह करना चाहते है। मुसीबत या आपदा की समय जब बाकी सब लोग घबरा जाते है तब वृश्चिक राशि की लोग बड़ी ही सरलता और धेर्य से उस स्थिति का सामना कर लेते है।

कमजोरियां: वृश्चिक राशि के लोग अपने दुश्मन को सिर्फ हराते ही नहीं है बल्कि यह लोग अपने दुश्मन को पूरी तरह से बर्बाद और ख़त्म कर देते है। ऐसा वृश्चिक राशि के लोग इसीलिए करते है क्यूंकि वह नहीं चाहते की उनका दुश्मन कभी पलटवार कर सके। जीवन के हर दुःख और काले रहस्य को जानने की इच्छा के कारण वृश्चिक राशि के लोग क्रूरता और नशे की आदत में पड़ सकते है। वृश्चिक राशि के लोगों का गुस्सा बहुत ही बिध्भंसक होता है। वृश्चिक राशि के लोगों को जीतना सिर्फ अच्छा ही नहीं कगता बल्कि उन्हें हर हाल में जीतना पसंद है। हर वृश्चिक राशि का व्यक्ति अपने आप को कानून समझता है और उसे इस बात की बिलकुल भी परवाह नहीं होती कि लोग उसके बारे में क्या सोचते है। इसके इलावा वृश्चिक राशि के लोगों में ईर्ष्या भी बहुत होती है।

आदर्श व्यवसाय: सेना फायरब्रिगेड शल्य चिकित्सक राजनेता जासूस मनोचिकित्सक पुलिस वैज्ञानिक। वृश्चिक राशि के लोग बहुत ही दृढ़ निश्चय वाले कर्मचारी होते है।


मित्र राशियाँ: मीन और कर्क राशि
गृह: प्लूटो
[+]

शुभ रत्न: मूँगा रत्न
शुभ रुद्राक्ष: तीन मुखी रुद्राक्ष

लाल किताब राशिफल की जानकारी के लिए क्लिक करें


नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें

Love Meter

लव मीटर

ताज़ा ख़बर

शब्दकोश

word of the day