Astrology, Horoscope, Rashiphal, Prediction | राशिफल | Rashifal  in Hindi
वार्षिक राशिफल मकर
Varshik Rashifal Makar Rashi 01 Jan, 2018
परिवार और मित्र: शनि आपके लिए लग्नेश तथा मारकेश दोनों है और यदि जन्म कुन्डली में शनि की महादशा या अन्तर्दशा चल रही हो तो आपको ज़्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। शनि लग्नेश तथा धनेश होकर व्यय भाव में स्थित है इसलिए इस वर्ष धन तथा शरीर दोनों की हानि होने का योग बन रहा है आप सतर्क हो जाए अपने खर्चे पर पाबंदी लगाए सोच समझकर खर्च करना बेहतर विकल्प होगा।आपके पारिवारिक जीवन में कड़वाहट आ सकती है। जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है इसका मुख्य कारण होगा आपका अहंकारी स्वभाव तथा गुस्सा पर नियंत्रण न रख पाना। छोटे भाई-बहनों के साथ जमीन-जायदाद को लेकर वाद विवाद, हो सकता है। आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखे तुरंत प्रतिक्रिया देने से बचें क्योकि वाणी दोष के कारण समस्या बढ़ने का योग बना हुआ है।इस वर्ष माता तथा पिताजी के साथ रिश्ते सामान्य रहेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है विवेक से काम लेने में ही भलाई है। आपके ऊपर परिवार का दायित्व बढ़ सकता है। पिता के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है जिसके कारण आप तनाव में रह सकते हैं।यदि आप अपना घर या कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहते है तो अच्छा समय है इस वर्ष अक्टूबर तक आपका अपना घर जरूर हो जाएगा। वाहन खरीदने का भी योग बन रहा है।
रिश्‍ते और प्‍यार: रोमांस की दृष्टि से यह साल बुरा नहीं है। आप जहाँ कार्य कर रहे है वहीँ से प्यार का दौर शुरू होने वाला है आप उसका आनंद लीजिये परन्तु कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए। सितम्बर के बाद आप अपने प्यार का इजहार विवाह के रूप में भी कर सकते है रोमांस की दृष्टि से यह साल बुरा नहीं है। आप जहाँ कार्य कर रहे है वहीँ से प्यार का दौर शुरू होने वाला है आप उसका आनंद लीजिये परन्तु कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए। सितम्बर के बाद आप अपने प्यार का इजहार विवाह के रूप में भी कर सकते है
स्‍वास्‍थ्‍य: स्वास्थ्य को लेकर आप परेशान रह सकते है अतः इस साल स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। इसका मुख्य कारण है लग्नेश शनि का हॉस्पिटल भाव में होना। आपको अस्पताल का चक्कर लग सकता है इसलिए सर्वप्रथम मन से मजबूत और ख़ुश रहिये सब ठीक रहेगा। आपको दांतों की या मुह से सम्बन्धित कोई बीमारी हो सकती है।बाए आँख में मोतियाबिंद की शिकायत हो सकती है। आँख का देखभाल अच्छी तरह से करे अन्यथा आँख की रौशनी जा सकती है। आप तरल पदार्थ का सेवन कम करते हैं यह आपके लिये ठीक नहीं है अतः पानी, दूध तथा जूस का आवश्यकतानुसार अवश्य ही सेवन करें। व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें अच्छा रहेगा।
करियर और शिक्षा: नौकरी की दृष्टि से यह साल आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है । आपको बहुत मेहनत करने की जरुरत होगी। यदि नौकरी कर रहे है तो संभाल जाए नौकरी जा भी सकती है अतः पूरी निष्ठां के साथ कार्य करे उसी में भलाई है। नौकरी में ट्रांसफर भी हो सकता है यदि नौकरी चेंज करना चाह रहे है तो आपको वह अवसर मिलने वाला है परन्तु सोच समझकर ही कोई निर्णय ले तो अच्छा रहेगा। एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी की तलाश न करे अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ेगा।वर्ष का अंतिम भाग थोड़ा अच्छा जायेगा। नौकरी कर रहे है उन्हें पदोन्नति के कुछ अवसर मिलेंगे। नौकरी से आपको मान-सम्मान भी मिलने वाला है। नौकरी में यात्रा का योग बन रहा है। यदि आप नौकरी में परिवर्तन करना चाहते है तो आप तैयार हो जाइए आपको अवश्य ही अच्छी सैलरी के साथ नई नौकरी मिलेगी। परन्तु यदि आपकी कुंडली में दशा अशुभ ग्रहों की चल रही है आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी: आपके व्यय भाव में शनि बैठे है इसलिए लाभ की दृष्टि से आपके लिए यह साल बहुत शुभ नहीं होगा। व्यवसाय के विस्तार के लिए आप पूरा कोशिश करेंगे परन्तु सफलता देर से मिलेगी। यदि हॉस्पिटल से सम्बंधित कोई कार्य है तो वृद्धि होगी। हाँ यह भी न भूले की व्यय भाव में स्थित शनिदेव मारकेश भी है अतः परेशानी तो होगी परन्तु घबराने की जरुरत नहीं है शनि लग्नेश भी है।आपके व्यय भाव में शनि बैठे है इसलिए लाभ की दृष्टि से आपके लिए यह साल बहुत शुभ नहीं होगा। व्यवसाय के विस्तार के लिए आप पूरा कोशिश करेंगे परन्तु सफलता देर से मिलेगी। यदि हॉस्पिटल से सम्बंधित कोई कार्य है तो वृद्धि होगी। हाँ यह भी न भूले की व्यय भाव में स्थित शनिदेव मारकेश भी है अतः परेशानी तो होगी परन्तु घबराने की जरुरत नहीं है शनि लग्नेश भी है।
[+]

इस राशि के अभिनेता/अभिनेत्री

मकर राशिफल - अन्य स्रोतों द्वार Makar Rashi Rashifal - Other sources

जो समस्याएँ आपको परेशान कर रही हैं, उन्हें हल करने के लिए होशियारी, चतुरता और कूटनीति के दाव-पेंचों की ज़रूरत है। लम्बे समय से और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे।
www.astrosage.com
दोस्त की बेरुख़ी आपको नाराज़ करेगी। लेकिन ख़ुद को शांत रखें। इस बात को परेशानी न बनने दें और इससे बचने की कोशिश करें। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं।
www.amarujala.com
आप अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम हो सकते हैं। आप चाहे जितनी कोशिश क्यों न कर लें, आप सभी की इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। ज़रूरी यह है कि आप हिम्मत न हारें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें।
www.ganeshaspeaks.com
जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा।
hindi.astroyogi.com
Astrology, Horoscope, Rashiphal, Prediction | राशिफल | Rashifal  in Hindi
मकर राशि के बारे में दिसंबर 22 - जनवरी 21 About Makar Rashi
मूल स्वभाब: मकर राशि के लोग दिखने में सीदे-साधे लगते है लेकिन असलियत में मकर राशि के लोग बहत्त ही सख्त जान होते है। मकर राशि के लोग हमेशा अपने लक्ष्य पर ध्यान देते है और कुछ भी उनको अपने लक्ष्य से हटा नहीं सकता। मकर राशि के लोगों को सफलता पाने के लिए शोर्ट-कट लेना पसंद नहीं आता। हालाँकि मकर राशि के लोगों को बिना पूछे सलाह देना पसंद नहीं आता लेकिन अगर कोई उनसे सलाह मांगे तोह यह लोग उनको अच्छी और व्यवाहरिक सलाह दे सकते है। मकर राशि के लोगों के दिलों में उन लोगों के लिए सम्मान की भावना होती है जो उनसे पहले सफलता प्राप्त कर चुके है। मकर राशि के लोग सफल लोगों के साथ दोस्ती बनाते है और परम्पराओं का सम्मान करते है।

शक्तियां: मकर राशि के लोग पहले संकेत पर ही मौके को भांप लेते है और उसको पकड़ लेते है। हालाँकि छोटी उमर में मकर राशि के लोगों का शरीर कमज़ोर होता है और वह जल्दी बीमार पड़ते है लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढती है उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है। मकर राशि के लोग अपने व्यापार के लिए अपने परिवार की अनदेखी नहीं करते। मकर राशि के लोग दुश्मन बनाना पसंद नहीं करते क्यूंकि इससे उनका ध्यान अपने लक्ष्य से हटता है। लेकिन अंत में हमेशा मकर राशि के लोगों की ही विजय होती है।

कमजोरियां: डर और चिंता के कारण मकर राशि के लोग अपने स्वास्थ्य को ख़राब कर सकते है। येही कारण है की इन लोगों को बीमारी से बहार आने में बहुत समय लगता है। मकर राशि के लोग बहुत जल्दी निराशावादी सोच के शिकार हो जाते है।

आदर्श व्यवसाय: मकर राशि के लोग किसी भी व्यवसाय में काम कर सकते है। हर वोह व्यवसाय जिसमे मकर राशि के लोगों को जीवन में आगे बदने का मौका मिल सके उसमे यह बहुत अच्छा करते है। बैंकर्स अधायपक व्यापारी इतय्दी। इंजिनियर डेंटिस्ट आर्किटेक्ट इत्यादि व्यवसायों में भी यीह लोग अच्छा करते है।


मित्र राशियाँ: वृषभ और कन्या राशि
गृह: शनि
[+]

लाल किताब राशिफल की जानकारी के लिए क्लिक करें


नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें

Love Meter

लव मीटर

ताज़ा ख़बर

शब्दकोश

word of the day