ज्योतिष परामर्शJyotish Consultation

बहुत से लोग ज्योतिष को उपहास की दृष्टि से देखते हैं परंतु यदि इसके वैज्ञानिक पक्ष पर विचार करें तो स्पष्ट हो जाता है कि चंद्रमा की कलाएं घटने-बढ़ने से समुद्र में ज्वार भाटा आता है। वैज्ञानिकों के आधुनिकतम शोध कार्यों से यह सिद्ध हो चुका है कि सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की स्थिति में सभी ग्रहों के पृथ्वी के एक कोण पर आ जाने पर भूकंप, सुनामी व प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति बनती है। यदि ग्रहों के गुरुत्वाकर्षणीय प्रभाव से इतनी उथल-पुथल हो सकती है तो जन्म के समय की ग्रह स्थिति तथा गोचर व दशाओं का प्रभाव व्यक्ति के जीवन को कितना प्रभावित कर सकते हैं इसका अनुमान सहज ही लगा सकते हैं। ज्योतिष व अन्य पराविद्याओं का अभ्यास विश्व में शताब्दियों पूर्व से निरंतर चला आ रहा है। यदि आने वाली घटनाओं का पूर्वानुमान हो जाए तो व्यक्ति अपने आप को समय रहते मजबूत कर सकता है।

धन, शिक्षा, व्यवसाय, विवाह, गृह क्लेश, कोर्ट-कचहरी, संतान आदि से संबंधित सभी समस्याओं के लिए विश्वविख्यात ज्योतिषी श्री अरुण बंसल जी से परामर्श लेकर अपनी सभी समस्याओं का समाधान क्षण भर में पाएं। वैदिक ज्योतिष, प्रश्न ज्योतिष और वास्तु सभी विधाओं में इन्हें महारत प्राप्त है तथा तीन दशक से भी लंबे समय से ज्योतिष से जुड़े हुए अरुण जी करियर, शिक्षा, वित्त, कुंडली मिलान, विवाह, उपाय, रत्न व रुद्राक्ष, जन्म समय शोधन, प्रश्न और वास्तु विषय के विशेषज्ञ हैं। ज्योतिष में इनके शोध उल्लेखनीय हैं तथा ये आधुनिक समय के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर लियो स्टार के निर्माता भी हैं। फ्यूचर पॉइंट के संस्थापक एवं चेयरमैन, फ्यूचर समाचार पत्रिका व रिसर्च जर्नल ऑफ एस्ट्रोलॉजी के मुख्य संपादक तथा अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ के अध्यक्ष के रूप में देश-विदेश में वैदिक ज्योतिष का पुनरूत्थान करने की दिशा में इनके प्रयास विशेष सराहनीय हैं।


फ्यूचर पॉइंट से परामर्श करे

फ्यूचर पॉइंट (प्रा.) लिमिटेड की स्थापना सन् 1987 में श्री अरुण बंसल जी द्वारा की गयी। कंपनी का मुख्य उद्देश्य ज्योतिष एवं इससे जुड़ी हुई विधाओं का कम्प्यूटरीकृत करना, उन पर शोध करना, संपूर्ण विश्व में सही रूप में प्रचारित करना एवं लोकप्रिय बनाना है। इस विशिष्ट उद्देश्य हेतु फ्यूचर पॉइंट ने ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर की लियो स्टार नामक श्रृंखला का निर्माण कर उसे विश्व के समक्ष प्रस्तुत किया। फ्यूचर पॉइंट ने मोबाइल के लिए भी संपूर्ण ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर लियो टच विकसित किया है। इस प्रकार ज्योतिषी हर समय मोबाइल के रूप में सॉफ्टवेयर अपनी जेब में रख सकते हैं अतः जब चाहें, जहां चाहें वहीं पर कुंडली का निर्माण करके फलादेश भी कर सकते हैं।
ज्योतिष में शोध, ज्योतिष शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से कई वर्ष पूर्व फ्यूचर पॉइंट ने आल इण्डिया फेडरेशन आफ एस्ट्रोलॅाजर्स सोसाइटी (आइफास) का गठन किया जिसके वर्तमान समय में देश-विदेश में 100 से अधिक केन्द्र हैं, जहां पर प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में विद्यार्थी ज्योतिष में अनुसंधान करते हैं। इस प्रकार से विद्यार्थियों को भविष्यवाणी करने की कला सिखाने में फ्यूचर पॉइंट व इसकी सहयोगी संस्था आइफास आधुनिक युग में ज्योतिष गुरु की भूमिका निभा रही है। आधुनिक भारत के हजारों ज्योतिषीयों के अतिरिक्त भारत व अन्य देशों के सभी गणमान्य विद्वान ज्योतिषी इस संस्था से जुड़े हुए हैं।
फ्यूचर पॉइंट द्वारा ज्योतिष का विकास और प्रसार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मॉरीशस, नीदरलैंड्स, स्विट्जरलैण्ड, बैंकॉक, दुबई, साउथ अफ्रीका, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका व लंदन में कई सफल ज्योतिष सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है। राष्ट्रीय स्तर पर भी यह संस्था हमेशा ज्योतिष सम्मेलनों का आयोजन भारत के भिन्न-भिन्न स्थानों पर करता रहता है। विगत लगभग 15 वर्षों से हर वर्ष प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आइटीपीओ के साथ मिलकर फ्यूचर पॉइंट नक्षत्र प्रदर्शनी का सफल आयोजन करता आ रहा है जिसका उद्देश्य देश की राजधानी दिल्ली में ज्योतिष शिक्षा, ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर, भविष्यकथन कला व आधुनिक ज्योतिषीय शोध की जानकारी से आम जनता को अवगत व लाभान्वित कराना है। प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली इस नक्षत्र प्रदर्शनी में भारत के कई विश्व विख्यात विद्वान ज्योतिषी तथा ज्योतिष सामग्री उपलब्ध करवाने वाले वितरक बढ़चढ़ कर भाग लेते रहे हैं।
फ्यूचर पॉइंट 1995 से लगातार एक अति लोकप्रिय ज्योतिषीय मासिक पत्रिका फ्यूचर समाचार का प्रकाशन कर रही है जो संपूर्ण भारत में ज्योतिषीयों के अतिरिक्त आम जनमानस में भी काफी लोकप्रिय है। रिसर्च जर्नल आफ एस्ट्रोलॅाजी नामक एक अन्य पत्रिका भी प्रकाशित की जाती है जिसमें अनेकों शोधपरक लेख प्रकाशित किये जाते हैं। इसके अतिरिक्त फ्यूचर पॉइंट द्वारा बहुत सी ज्योतिष संबंधी पुस्तकें प्रतिवर्ष प्रकाशित की जाती है। लोगों के कष्ट निवारण हेतु फ्यूचर पॉइंट ने लोगों तक सही उपचार एवं आध्यात्मिक उत्पाद पहुंचाने हेतु एक ही स्थान पर विक्रय केंद्र की भी शुरूआत की। जिसमें सभी प्रकार के रत्न, रुद्राक्ष, यंत्र, लाकेट, माला, वास्तु सामग्री जैसे- पिरामिड, बागुआ एवं पाकुआ दर्पण, फेंगशुई सामग्री जैसे- कछुआ, पवन घंटी इत्यादि उपलब्ध कराये जाते हैं।

  • केवल एक या दो प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक समस्या से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • चार - पांच प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • कई समस्याओं जैसे शिक्षा, व्यापार, बच्चों, शादी, व्यवसाय, स्वास्थ्य आदि समस्याओं से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

अरुण बंसल से परामर्श करे

अरुण कुमार बंसल जी फ्यूचर पॉइंट के संस्थापक एवं चेयरमैन हैं। ज्योतिष के क्षेत्र में अरुण कुमार बंसल जी एक विख्यात एवं बहुचर्चित नाम हैं। ज्योतिष की विभिन्न विधाओं के ये मूर्द्धन्य विद्वान हैं। ये ज्यातिषीय सॉफ्टवेयर लियो पाम, लियो गोल्ड, लियो स्टार, लियो टच के निर्माता, फ्यूचर समाचार पत्रिका, रिसर्च जर्नल ऑफ़ एस्ट्रोलॉजी के मुख्य संपादक व अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ के अध्यक्ष हैं।
धन, शिक्षा, व्यवसाय, विवाह, गृह क्लेश, कोर्ट-कचहरी, संतान आदि से संबंधित सभी समस्याओं के लिए विश्वविख्यात ज्योतिषी श्री अरुण बंसल जी से परामर्श लेकर अपनी सभी समस्याओं का समाधान क्षण भर में पाएं। वैदिक ज्योतिष, प्रश्न ज्योतिष और वास्तु सभी विधाओं में इन्हें महारथ प्राप्त है तथा तीन दशक से भी लंबे समय से ज्योतिष से जुड़े हुए अरुण जी करियर, शिक्षा, वित्त, कुंडली मिलान, विवाह, उपाय, रत्न व रुद्राक्ष, जन्म समय शोधन, प्रश्न और वास्तु विषय के विशेषज्ञ हैं। ज्योतिष में इनके शोध उल्लेखनीय हैं तथा ये आधुनिक समय के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर लियो स्टार के निर्माता भी हैं।
वैदिक ज्योतिष, प्रश्न ज्योतिष और वास्तु सभी विधाओं में इन्हें महारथ प्राप्त है। तीन दशक से भी लंबे समय से देश-विदेश में ज्योतिष से जुड़े हुए हैं। अरुण जी करियर, शिक्षा, वित्त, कुण्डली मिलान, विवाह, उपाय, रत्न व रुद्राक्ष, जन्म समय शोधन, प्रश्न और वास्तु विषय के विशेषज्ञ हैं। अरुण जी की सोच पूर्णतया शोधपरक है। ज्योतिष में इनके शोध भी उल्लेखनीय है। लियो स्टार जैसे अन्यान्य उत्कृष्ट ज्योतिषीय सॉफ्टवेयर का निर्माण करने के साथ ही इन्होंने एक अति विकसित एवं अति सटीक सॉफ्टवेयर का निर्माण करने में भी सफलता हासिल की है जिसके माध्यम से शेयर मार्केट, कमोडिटी मार्केट, वर्षा एवं मौसम की शत प्रतिशत सफल भविष्यवाणी की जा सकती है।
2001 में इन्होंने अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ की स्थापना की। संस्था के विश्व भर में आज 100 से भी अधिक शिक्षण केन्द्र हैं। संस्था में शिक्षण के उद्देश्य से इन्होंने दर्जनों उत्कृष्ट पुस्तकों की रचना की है जो ज्योतिष के छात्रों तथा ज्योतिर्विदों के द्वारा काफी पसंद की गई हैं तथा सराही गई हैं। निम्न पुस्तकें आपके द्वारा लिखी या संपादन की गई हैं-
शताब्दी पंचांग, वार्षिक पंचांग, अक्षांश व रंखांश, ज्योतिष सारणियाँ, सरल ज्योतिष, ज्योतिष रहस्य अनावरण, दशाफल निर्णय, सरल अष्टकवर्ग सिद्धांत, कुण्डली मिलान, मुहूर्त, सरल उपाय विचार, सरल गोचर विचार, षड्बल, सरल प्रश्न ज्योतिष, वर्षफल विचार, घटना का काल निर्धारण, मेदनीय ज्योतिष, जैमिनी ज्योतिष, कृष्णमूर्ति पद्धति, आयु निर्णय, सरल गृह वास्तु, व्यावसायिक वास्तु, वास्तु उपाय विचार, सरल अंक ज्योतिष, लाल किताब, फेंग शुई, बृहद् उपाय संहिता आदि।

  • केवल एक या दो प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक समस्या से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • चार - पांच प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • कई समस्याओं जैसे शिक्षा, व्यापार, बच्चों, शादी, व्यवसाय, स्वास्थ्य आदि समस्याओं से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

यश करन शर्मा से परामर्श करे

श्री यशकरन शर्मा को विशेष रूप से करियर एडवाइस के लिए कन्सल्ट किया जाता है। ये विशेष रूप से युवा वर्ग, प्रोफेशनल्स व व्यापारी वर्ग के चहेते एस्ट्रोलॅाजर हैं। इन्होंने पूर्व में फ्यूचर समाचार व रिसर्च जर्नल आफ एस्ट्रोलॅाजी नामक पत्रिकाओं का भी सफलतापूर्वक सम्पादन किया है। इन्होंने विभिन्न ज्योतिषीय कार्यशालाओं, सेमिनारों व सम्मेलनों में भी भाग लिया है। समय-समय पर इनके शोधपरक ज्योतिषीय लेख प्रकाशित होते रहते हैं। ये ज्योतिष के रिसर्च स्कॅालर्स का कुशलतापूर्वक मार्गदर्शन करते हैं।
श्री शर्मा ज्योतिष तथा अन्य परा विज्ञानों के प्रबल अनुरागी हैं। उन्होंने ज्योतिषीय उपायों और तंत्र का गंभीर अध्ययन और इन गूढ़ विषयों की जटिलताओं की गहराई तक पहुंचने का प्रयास किया है। ज्योतिष का यह गुप्त और गूढ़ ज्ञान उन्होंने कुछ महान ज्योतिषाचार्यों, योगियों, संतों और आचार्यों द्वारा निर्धारित और उद्घाटित सिद्धांत से ग्रहण किया है। ज्ञान के इस सागर में उनकी पैठ गहरी रही है। ज्योतिष के क्षेत्र में उनकी उपलब्ध्यिां अप्रतिम हैं।
श्री शर्मा के युवा मन में ही इन विषयों और शास्त्रों के प्रति एक अनुराग देखा गया। आगे शिमला से अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर की उपाधि लेने के बाद उन्होंने अपना जीवन ज्योतिष के उपायों की गंभीर खोज के प्रति समर्पित कर दिया। आधुनिक और विज्ञानसम्मत सूझ से युक्त पारंपरिक ज्ञान की आभा उनके व्यक्तित्व में साफ झलकती है। उनका संबंध हिमाचल प्रदेश की आध्यात्मिक नगरी शिमला के एक ज्ञानी और सत्यनिष्ठ ब्राह्मण परिवार से है।
इनका ऐसा मानना है कि ज्योतिष सम्भावनाओं का विज्ञान है। भविष्य के गर्भ में क्या छिपा है यह ब्रह्माण्ड के रचयिता के अतिरिक्त कोई नहीं जानता परन्तु ज्योतिष के विद्वान भविष्य की सम्भावनाओं का अनुमान लगाकर मार्गदर्शन दे सकते हैं और यही ज्योतिष के ज्ञान का उद्देश्य भी है क्योंकि इसकी सहायता से भविष्य की सम्भावनाओं की गणना करके जातक स्वयं को भविष्य के लिए तैयार कर सकता है।
इनके द्वारा लिखी गयी बृहद उपाय संहिता ज्योतिषीय उपायों का विश्वकोश है। जिसमें उन्होंने अपने सारे विचारों और व्याख्याओं को प्रामाणिक ढंग से संपुटित किया है, जो परा विज्ञानों तथा ज्योतिष के प्रेमियों के लिए निश्चय ही सुखकर सिद्ध हुए हैं। यह पुस्तक ज्योतिषीय उपायों के क्षेत्र में मील का पत्थर सिद्ध हुई है। पुस्तक प्रेमियों के लिए यह एक सार-संग्रह है, जिसमें कष्टों, दुखों और ग्रहों के दुष्प्रभावों को कम करने, शांत करने और उनका निवारण करने के उपाय भरे पड़े हैं। अंग्रेजी में यह पुस्तक एनसाइक्लोपीडिया आफ एस्ट्रोलॅाजिकल रेमेडीज के नाम से प्रकाशित होती है।
ज्योतिष की सभी विधाओं जैसे पराशरी, लाल किताब, प्रश्नशास्त्र, मुहूर्त, जैमिनी, रेमेडियल एस्ट्रोलॅाजी, ऊर्जा विज्ञान, औरा रीडिंग व वास्तु आदि में इन्हें समान रूप से महारत हासिल है। धन, शिक्षा, व्यवसाय, विवाह, संतान, प्रेम प्रसंग, प्रेम विवाह, विदेश यात्रा, विदेशी शिक्षा, करियर व शिक्षा क्षेत्र का चयन, झगड़ा, विवाद, रोग, मुकदमा आदि विषयों से संबंधित क्षेत्र में परामर्श व समाधान हेतु संपर्क करें।

  • केवल एक या दो प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक समस्या से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • चार - पांच प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • कई समस्याओं जैसे शिक्षा, व्यापार, बच्चों, शादी, व्यवसाय, स्वास्थ्य आदि समस्याओं से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

विनय गर्ग से परामर्श करे

गणित में ग्रेजुएट व कंप्यूटर में शिक्षा प्राप्त श्री विनय गर्ग जी के व्यक्तित्व में आधुनिकता व वैज्ञानिक दृष्टिकोण का मिश्रण है। पिछले तीस वर्ष से भी अधिक समय से फ्यूचर पाइंट में ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार के रूप में ज्योतिषीय परामर्शदाता एवं वास्तुविद् के साथ साथ लेखनए संपादन, अध्ययन व अध्यापन कार्य में संलग्न हैं। आप अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ में सीनियर फैकल्टी मेम्बर व परीक्षा समिति में सदस्य के रूप में कार्यरत भी हैं तथा ज्योतिष एवं वास्तु में अनेक उपाधियां प्राप्त करने के बाद दोनों ही क्षेत्रों में अपनी सेवाएं अनवरत रूप से दे रहे हैं।
श्री गर्ग जी ने विशेषतौर पर वैवाहिक जीवन व कुंडली मिलान विश्लेषण, विवाह एवं वैवाहिक जीवन संबंधी फलादेश या अन्य पारिवारिक समस्याओं के निराकरण में आपने सफलता प्राप्त की है। वैवाहिक जीवन में अलगाव से संबंधित समस्याओं का ज्योतिषीय विश्लेषण करके कई लोगों को मार्गदर्शन देकर उनके जीवन में पुनः सुख, शांति और समृद्धिपूर्ण जीवन संचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। इनके अनेकों शोधपरक लेख विभिन्न पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहे हैं। गत कई वर्षों से ये फ्यूचर समाचार पत्रिका का संपादन सफलतापूर्वक कर रहे हैं।
ज्योतिष के प्रति विशेष रूचि व शोधपूर्ण सोच के साथ इस क्षेत्र से जुड़कर अनेक कार्यशालाओं व संगोष्ठियों में भाग लिया तथा इस क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों को अपने ज्ञान व अनुभव से ओत प्रोत किया है। कुंडली विश्लेषण के लिए आधुनिक, वैज्ञानिक, शोधपरक एवं एस्ट्रोनॉमी की सहायता से भविष्य कथन व विश्लेषण का मार्ग अपनाया जिसमें काफी हद तक सफलता भी प्राप्त की है।
ज्योतिष के गणित व फलित दोनों ही क्षेत्रों में आपका समान रूप से अधिकार रहा है। गणित एवं फलित ज्योतिष संबंधी में विशेष योग्यता एवं परिपक्वता होने के कारण गणित ज्योतिष में जैसे वृहद् शताब्दी पंचांग, वार्षिक फ्यूचर पंचांग, कैलेण्डर फ्यूचर पंचांग, लग्न एवं ज्योतिष सारणियां तथा मेडिकल ज्योतिष एवं दशाफल सूत्र, सरल गोचर विचार आदि पुस्तकें तैयार की हैं। अखिल भारतीय ज्योतिष संस्था संघ व मेवाड़ विश्वविद्यालय के ज्योतिष में एम.ए. व पीएच. डी. में ज्योतिष व वास्तु के पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करने में आप अपना सहयोग देते रहे हैं।

  • केवल एक या दो प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक समस्या से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • चार - पांच प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • कई समस्याओं जैसे शिक्षा, व्यापार, बच्चों, शादी, व्यवसाय, स्वास्थ्य आदि समस्याओं से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • केवल एक कुंडली से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें

Love Meter

लव मीटर

ताज़ा ख़बर

शब्दकोश

word of the day