भाग्य - Bhagya

अंक ज्योतिष (Ank jyotish), ज्योतिष शास्त्र के जैसा ही एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों को देखकर व्यक्ति के भविष्य व भाग्य (Bhagya) के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। हिंदी में इस गण विद्या को अंक शास्त्र कहते हैं और अंग्रेजी में इसे न्यूमेरोलॉजी (Numerology) कहा जाता है। आपको बता दें अंकज्योतिष में गणित के कुछ नियमों की मदद से व्यक्ति के जीवन के अलग-अलग पहलुओं का आकलन किया जाता है।

इससे उनकी जिंदगी की भविष्यवाणी करने में मदद मिलती है। अंक ज्योतिष में आपकी जन्म तिथि देखी जाती है और फिर उसमें से मूलांक निकालकर भविष्य फल देखा जाता है।

अंक ज्योतिष क्या है?
अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) अंकों और ज्योतिषीय से जुड़े तथ्यों का मेल है। इसका अर्थ है आपकी जन्म तिथि के अंकों को ज्योतिषीय तथ्यों के साथ मेल करके भविष्य व भाग्य (Bhagya) की जानकारी निकाली जाती है, इसे ही अंक ज्योतिष कहते हैं। जैसे कि ये तो आप सभी जानते हैं अंक 1 से 9 होते हैं।

साथ ही ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) मुख्य रूप से तीन तत्वों पर आधारित होता है : ग्रह, राशि और नक्षत्र। आपको बता दें अंक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का मेल सभी नौ ग्रहों को जोड़कर, साथ ही बारह राशियां और 27 नक्षत्रों के आधार पर किया जाता है। वैसे ये तो आपने सुना ही होगा मेरा लक्की नंबर (Lucky Number) ये है, तो इसे लोग अंक ज्योतिष के अनुसार बोलते है।

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें



Baby name