बिल्‍वपत्रिका नाम का मतलब - Bilvapattrika Name Meaning
लड़कियों के नाम

बिल्‍वपत्रिका नाम का मतलब - Bilvapattrika Name Meaning

raftaar

Meaning of Bilvapattrika / बिल्‍वपत्रिका नाम का मतलब : Leaf of the bilva tree
Origin / उत्पत्ति : Hindu/Indian
Rashi / राशि : vrishabha/वृषभ
Lucky Gemstone / शुभ रत्न : हीरा
Numerology / नामांक : 9
मूल स्वभाब:
वृषभ राशि के लोग जीवन में धीरे-धीर आगे बढना और कम बोलना पसंद करते है। वह एक पहाड़ की तरह ठोस और स्थिर होते है और कुछ भी उनकी शांति को भंग नहीं कर सकता। वृषभ राशि के लोग किसी के मामलों में दखल देना पसंद नहीं करते और वह अपने काम से ही मतलब रखते है। अगर आप वृषभ राशि के लोगों को तंग नहीं करेंगे तोह वह अपने आप में संतुष्ट रहेंगे। अगर आप उनको तंग करेंगे तोह वह जिद्दी हो जायेंगे। लेकिन अगर आप उनको सीमा से अधिक तंग या परेशान करेंगे तो आक्रामक और हिंसक प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहे। वृषभ राशि के पुरुषों की गर्दन मोटी या बलवान होगी। वृषभ राशि के लोगों के कंधे छाती और पीठ बहुत चोडी और बलवान होती है। वृषभ राशि के लोग चाहे लम्बे कद के हो या छोटे कद के उनका शरीर सर से लेकर पाओं तक संतुलित होता है।अगर उनके मन के अनुसार काम नहीं हो रहा हो तोह वृषभ राशि के लोग थोड़े चिडचिडे हो जाते है लेकिन वह कभी भी घबराते नहीं। वृषभ राशि के लोग मूल तौर से अडिग होते है और हर चीज़ को संभाल लेते है। वृषभ राशि के लोग अपने परिवार और घर से बहुत प्रेम करते है। वृषभ राशि के लोगों को अपने परिवार के साथ अपने घर में रहना और वक्त बिताना अच्छा लगता है। बदलाव से वृषभ राशि के लोगों को परेशानी होती है। एक वृषभ राशि के व्यक्ति का प्यार सरल सादा और ईमानदार होता है।
शक्तियां:
ज्यादातर वृषभ राशि के लोग वर्षो तक भावनात्मक और शारीरिक भोझ बिना कोई शिकायत करे शांति से उठाते है। जितनी ज्यादा परेशानियाँ बढती है उनका सामना करने के लिए वृषभ राशि के लोगों में उतनी ज्यादा शक्ति आती है। अपने परिवार और दोस्तों के प्रति एक वृषभ राशि के व्यक्ति की ईमानदारी और स्नेह की कोई सीमा नहीं है। ऐसा बहुत ही कम होता है जब वृषभ राशि के लोग क्रूरता दिखाते है या प्रतिशोध लेने की कोशिश करते है। आम तौर पर वृषभ राशि के लोगों का शरीर बहुत ही स्वस्थ और शक्तिशालो होता है। वृषभ राशि के लोग धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से बड़े-बड़े व्यापारिक साम्राज्य बनाते है। वृषभ राशि के लोग अपने व्यापार की शुरुआत ठोस नीव के साथ करते है और फिर धीरे-धीरे उसको बड़ा बनाते है। वृषभ राशि के लोग न सिर्फ बहुत सारा धन जमा करते है बल्कि उनको शक्ति को अर्जित करना भी पसंद है। वृषभ राशि के व्यक्ति का उदार दिल और जेब अपने सच्चे दोस्तों के लिए बुरे वक़्त में हमेशा खुली रहती है। वृषभ राशि के लोग हमेशा भविष्य के लिए तेयारी करते है।
कमजोरियां:
हालाँकि वृषभ राशि के लोग शारीरिक रूप से शक्तिशाली और स्वस्थ होते है लेकिन एक बार बीमार पड़ने पर उन्हें ठीक होने में समय लगता है। इसका एक कारण यह भी है की वृषभ राशि के लोग डॉक्टर की बात को कम ही मानते है। इसके इलावा वृषभ राशि के लोग आशावादी भी नहीं होते जिसके कारण उन्हें ठीक होने में समय लगता है। वृषभ राशि के लोगों को खाना बहुत पसंद होता है। इसके कारण उनका वज़न बड सकता है। इसके इलावा ज्यादा खाना खाने से वृषभ राशि के लोगों को जोड़ो में दर्द और खून प्रसार में परेशानी पैदा हो सकती है।
आदर्श व्यवसाय:
वृषभ राशि के लोगों का आदर्श व्यवसाय अपना व्यापार होता है। इसके इलावा कृषि से सम्बन्धी व्यवसाय बैंक से सम्बन्धी व्यवसाय और सम्पति से सम्बन्धी व्यवसाय में भी वृषभ राशि के लोग बहुत सफलता प्राप्त करते है।
मित्र राशियाँ:
कन्या और मकर राशि
गृह:
शुक्र