शिव नाम का मतलब - Shiv Name Meaning

शिव नाम का मतलब - Shiv Name Meaning
Meaning of Shiv / शिव नाम का मतलब : Lord Shiva; Auspicious; Lucky; Always pure; All encompassing; Lovely; Welfare; Water; Saving; Beloved; Divine; Joy welfare; The third God of the Hindu Trinity / भगवान शिव; शुभ क; सौभाग्यशाली; हमेशा शुद्ध; सभी को शामिल; लवली; कल्याण; पानी; सहेजा जा रहा है; जानम; दिव्य; जोय कल्याण; हिंदू ट्रिनिटी के तीसरे भगवान
Origin / उत्पत्ति : Hindu
Rashi / राशि : kumbh/कुंभ
Lucky Gemstone / शुभ रत्न : नीलम
Numerology / नामांक : 22
मूल स्वभाब:
आम तौर पर कुम्भ राशि के लोग शांत और संवेदनशील स्वभाव के होते है। लेकिन कुम्भ राशि के लोगों को समाज में स्थापित विचारों और मान्यताओं का विरोध करना पसंद होता है। सामाजिक मान्यताओं का विरोध करने के लिए कुम्भ राशि के लोग जानबूझकरअजीब तरह के कपड़े पहनते है। कुम्भ राशि के लोगों को जीवन में लगातार प्रयोग करने की आदत होती है।आज़ादी को प्रेम करने वाले कुम्भ राशि के लोग अजीब विकृत अभिमानी नवीन और स्वतंत्र हो सकते है। लेकिन इसके साथ-साथ यह लोग कूटनीतिक सहानुभूतिपूर्ण और डरपोक भी हो सकते है। कुम्भ राशि के लोग विद्रोही होते है जिन्हें पुराने रीति-रिवाज़ गलत लगते है। कुम्भ राशि के लोगों को यह लगता है की समाज और लोगों की भलाई के लिए क्रन्तिकारी बदलाव की ज़रुरत है। हालाँकि कुम्भ राशि के लोगों के बहुत सारे मित्र होते है लेकिन कुम्भ राशि के लोग बहुत कम लोगों के करीब होते है। कुम्भ राशि के लोग अपने संबंधों में गुण नहीं देखते बल्कि संबंधों की गिनती पर उनका ज्यादा ध्यान होता है। कुम्भ राशि के लोग स्थिर सम्बन्ध में बंधना पसंद नहीं करते।
शक्तियां:
कुम्भ राशि के लोग बेबाक रूप से अपने विचारों को दूसरों के सामने रखते है लेकिन यह लोग दूसरों पर अपने विचारों को थोपना पसंद नहीं करते। कुम्भ राशि विद्वान लोगों की राशि है। कुम्भ राशि के लोग बहुत उदारवादी होते है और किसी भी तरह के पक्षपात के खिलाफ होते है।कुम्भ राशि के लोगों की एकाग्रता की क्षमता बहुत ज्यादा होती है। लेकिन किसी एक चीज़ या बात पर ध्यान देते समय भी कुम्भ राशि के लोग दूसरी बातों पर नज़र रख सकने की क्षमता रखते है।कुम्भ राशि के लोगों कोई झूठ और धोके से सख्त नफरत होती है और इन लोगों को उधार लेना और देना पसंद नहीं आता।
कमजोरियां:
कुम्भ राशि के लोग समय के पाबंध नहीं होते। ऐसा इसीलिए है क्यूंकि इन लोगों को समय अनुसार काम करना पसंद नहीं आता। कुम्भ राशि के लोगों में दुसरे लोगों अपने मित्रों और परिस्थितियों का अन्वेषण करना अच्छा लगता है। इनकी यह आदत दूसरों को नापसंद होती है। कुम्भ राशि के लोगों को दुसरे लोगों के दिलों में झांकना पसंद आता है।कुम्भ राशि के लोगों की दूसरों को अचरज में डालने वाली प्रविती के कारण उन्हें दुसरे लोगों की शत्रुता का सामना करना पड़ता है। कुम्भ राशि के लोगों को अपने असली मकसद को छुपाने की आदत भी होती है। कुम्भ राशि के लोगों को चीज़ों लोगों और बातों को याद रखने में तकलीफ होती है।
आदर्श व्यवसाय:
स्नागीत्कर फोटोग्राफर गायक नृत्यकार और लेखक
मित्र राशियाँ:
मिथुन और धनु राशि
गृह:
उरान्स

संबंधित लेख

No stories found.