"मोहित" नाम का मतलब "Mohit" Name Meaning

Meaning of Mohit / मोहित नाम का मतलब
Origin / उत्पत्ति Hindu / Indian
Mohit Name Rashi / मोहित की राशि Singh / सिंह
Lucky Gemstone / शुभ रत्न माणिक्य रत्न
Lucky Rudrakash / शुभ रुद्राक्ष एक मुखी रुद्राक्ष
Name Numerology / नामांक 3
मूल स्वभाब: सिंह राशि के लोगों को खुद काम करने के बजाये लोगों से काम करवाना ज्यादा पसंद है। इसी कारण सिंह राशि की लोग बहुत अच्छे आयोजक होते है और यह लोग दुसरे लोगों को काम बाटने में भी निपुण होते है। अगर सिंह राशि के लोग अपने नाटक करने की प्रविती को छोड़ सके तोह इन लोगों के आदेशों को बाकी सब लोग बड़ी आसानी से मान सकते है। अगर सिंह राशि के लोगों को आपकी कोई बात या चीज़ अच्छी लगती है तो वह आपकी सबके सामने प्रशंसा करने से बिलकुल भी शर्मायेंगे नहीं। लेकिन अगर सिंह राशि के लोगों को आपकी कोई बात या चीज़ अच्छी नहीं लगती है तो वह आपकी सबके सामने निंदा करने से भी शर्मायेंगे नहीं। जब कभी भी सिंह राशि का पुरुष या महिला आपको दावत देंगे तो वह आपको किसी राजसी दावत जैसा महसूस कराएँगे। सिंह राशि के लोग अपने मेहमानों को स्वादिष्ट खाने और अची मेहमाननवाज़ी का उदाहरण देने में निपुण है। सिंह राशि के लोगों को दुसरे से मदद मांगना पसंद नहीं है बल्कि इन लोगों को दूसरों की मदद करना पसंद है। कमज़ोर और असहाय लोगों की मदद करने में यह हमेशा तत्पर रहते है। पैसे से सम्बन्धी मदद लेना इन लोगों को बिलकुल भी पसंद नहीं है। सिंह राशि के लोगों को ऐशो-आराम की ज़िन्दगी व्यतीत करना पसंद है और इसके लिए यह लोग धन खर्चने से पीछे नहीं हटते। सिंह राशि के लोग बहुत ही ईमानदार दोस्त होते है और ताक़तवर दुश्मन होते है।

शक्तियां: उदासीन परिस्थिति में भी गरिमा बहादुरी और आशावादी सोच के साथ जीने में सिंह राशि के लोगों का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। हालाँकि सिंह राशि के लोगों को बहुत जल्दी गुस्सा आता है लेकिन गुस्सा शांत भी बड़ी जल्दी हो जाता है। इसका कारण यह है की सिंह राशि के लोग स्वाभाविक रूप से दयावान होते है। आपातकाल के समय सिंह राशि के लोग बड़ी से बड़ी ज़िम्मेदारी उठा सकते है। सिंह राशि के लोग कभी भी अपनी ज़िम्मेदारी से पीछे नहीं हटते और और हमेशा कमज़ोर और डरे हुए लोगों की मदद करते है। सिंह राशि के लोग जन्म से ही ज़िम्मेदारी उठाने और दूसरों का नेत्रित्व करने के किये सक्षम होते है। हालाँकि सिंह राशि की महिलाएं आम तौर पर घर के बाहर काम करती है लेकिन कभी भी उनके बच्चों को अपनी माँ की कमी महसूस नहीं होती।

कमजोरियां: सिंह राशि के लोगों की सबसे बड़ी कमजोरी यह होती है की यदि आप उनकी थोड़ी भी प्रशंसा कर दे तो वह आपकी हर बात मान लेंगे। यह कमजोरी सिंह राशि के लोगों के लिए घातक भी साबित हो सकती है। इसके इलावा सिंह राशि के लोगों को आय से ज्यादा खर्च करने की बहुत बुरी आदत होती है क्यूंकि सिंह राशि के लोगों को अच्छे और महंगे कपड़े पहनना बड़े घर में रहना और दोस्तों को मेहंगे उपहार देने की आदत होती है।

आदर्श व्यवसाय: जिस व्यवसाय में सिंह राशि के लोगों को आयोजक के तौर पर काम करना पड़े या फिर दुसरे लोगों को काम बाँटना पड़े उस व्यवसाय में सिंह राशि के लोग बहुत अच्छा करते है। सिंह राशि के लोगों को दूसरों को पढ़ना या उपदेश देना पसंद होता है इसीलिए यह लोग अच्छे अध्यापक राजनेता और मनोचिकित्सक होते है।


मित्र राशियाँ: मेष और धनु राशि

गृह: सूर्य

राशि के अनुसार लडकों के नाम Boy Name by Rashi

A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Undefined variable: rashilist

Filename: astro/meaning.php

Line Number: 78

Backtrace:

File: /DATA/http-data/astrologylive/htdocs/application/views/astro/meaning.php
Line: 78
Function: _error_handler

File: /DATA/http-data/astrologylive/htdocs/application/libraries/BaseController.php
Line: 155
Function: view

File: /DATA/http-data/astrologylive/htdocs/application/controllers/Astro.php
Line: 487
Function: loadViews

File: /DATA/http-data/astrologylive/htdocs/index.php
Line: 316
Function: require_once


नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका
माना जाता है। अपना नामांक जानने के
लिए यहां अपना नाम दर्ज करें

Love Meter

लव मीटर

ताज़ा ख़बर

शब्दकोश

word of the day