लक्ष्मी नारायण नाम का मतलब - Lakshmi Narayan Name Meaning

लक्ष्मी नारायण नाम का मतलब - Lakshmi Narayan Name Meaning
Meaning of Lakshmi Narayan / लक्ष्मी नारायण नाम का मतलब : Goddess Lakshmi and Lord Vishnu together / देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु एक साथ
Origin / उत्पत्ति : Hindu
Rashi / राशि : mesh/मेष
Lucky Gemstone / शुभ रत्न : मूंगा
Numerology / नामांक : 3
मूल स्वभाब:
मेष राशि वाले लोग असमान्य रूप से दोस्ताना स्वभाब के होते है और अपनी बात को सशक्त तरीके से रखते है। पुरुष हो या महिला अगर मेष राशि के व्यक्ति को कुछ भी अन्याय होता हुआ दिखेगा तोह वह उसके खिलाफ लड़ेगा। मेष सबसे पहली राशि है और यह जन्म का प्रतीक है। इस राशि के लोगो के लिए उनकी ज़रूरतें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है की मेष राशि के लोग स्वार्थी होते है। यह और बात है की मेष राशि के लोगों को इस बात का बिलकुल भी पता नहीं होता की वह अपनी हरकतों से दूसरों के लिए असुविधा उत्पन कर रहे है।
शक्तियां:
क्यूंकि मेष राशि के लोगों में बहुत भोलापन होता है इसीलिए वह बहुत ही साहसी और निडर होते है। मेष राशि के लोगों में चतुरता बिलकुल भी नहीं होती और वह जीवनभर इसी तरह रहते है। मेष राशि के लोग बहुत ही आशावादी होते है और अगर कभी उन्हें निराशा हाथ लगती है तब भी वह फिर से खड़े होकर आगे बड़ते है। मेष राशि के लोग धोके और कुटिलता से कौसों दूर होते है। सरलता और इमानदारी मेष राशि के लोगों की पहचान होती है। मेष राशि के लोग सफलता का इंतज़ार नहीं करते बल्कि वह सफलता का पीछा करते है और उसको हासिल करते है। इसीलिए ज्यादातर मेष राशि के लोग जीवन में सफल होते है और दूसरों पर निर्भर नहीं होते।
कमजोरियां:
हालाँकि मेष राशि के लोगों का शरीर मज़बूत और स्वस्थ होता है लेकिन लापरवाही के वजह से वह अपने शरीर को नुक्सान पहुंचा सकते है। और दुर्भाग्य वर्ष मेष राशि के लोग ज्यादातर अपने शरीर और स्वस्थ का ध्यान नहीं रखते। जिन बिमारियों से मेष राशि के लोगों को सावधान रहना चाहिए वह है बुखार संक्रमण स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप। जो लोग मेहनत और सयम से ऊपर पहुँचते है उन्हें मेष राशि के लोगों के आक्रामक व्यवहार से परेशानी होती है। इसका कारण यह है की मेष राशि के लोगों में विन्रमता बहुत समय बाद आती है।
आदर्श व्यवसाय:
या तो मेष राशि का व्यक्ति किसी संगठन या कंपनी में उच्च पड़ पर होगा या फिर वह अपना खुद की कंपनी या संगठन चला रहा होगा। अगर इन दोनों में से कुछ भी नहीं है तोह मेष राशि के व्यक्ति में बहुत ही असंतोष होगा क्यूंकि उसको किसी और व्यक्ति के आधीन काम करना पसंद नहीं है।ज्यादातर मेष राशि के लोग व्यापार या रचनात्मक कला से जुड़े व्यवसाय में होना पसंद करते है। मेष राशि के लोग उन व्यवसाय में भी बहुत सफलता प्राप्त करते है जीने रणनीति बनानी हो क्यूंकि मेष राशि के लोग जन्म से ही नेता और इन्नोवाटर होते है।अपना व्यापार प्रशासनिक सेवा सेना वकालत मेष राशि के लिए उत्तम व्यवसाय है।
मित्र राशियाँ:
मिथुन और सिंह राशि
गृह:
मंगल