Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Menu
Search
Menu
close button
Feng Shui Tips Money

धन व समृद्धि के लिए फेंग शुई टिप्सFeng Shui Tips for Wealth

Feng Shui tips

फेंग शुई के अनुसार पैसा कमाने और धन-समृद्धि बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाने पर जोर दिया जाता है। पैसा कमाने के कुछ आसान फेंगशुई उपाय निम्न हैं:

धन व समृद्धि के लिए फेंग शुई के उपाय (Feng Shui tips for Money & Wealth)

धन व समृद्धि की प्राप्ति के लिए फेंग शुई द्वारा कई उपाय बताए गए हैं। जिनके प्रभाव से जातक को सकारात्मक ऊर्जा का आभास होता है, जिसके फलस्वरूप धन- अभाव, गृह- कलेह, जैसी समस्याएँ दूर हो जाती हैं। धन व समृद्धि के लिए फेंग शुई के उपाय निम्न हैं:
  • भोजन करते समय टीवी देखना स्वास्थ्य तथा समृद्धि की दृष्टि से हानिकारक माना जाता है।
  • फेंग शुई के अनुसार बेड के नीचे बेकार चीजें या पुराना कबाड़ा रखा होने पर घर में अशांति पैदा होती है।

  • फेंग शुई के अनुसार धन- लाभ व समृद्धि प्राप्ति के लिए ड्राइंग रूम के प्रवेश द्वार के दाएँ कोने पर विंड चाइम लगाना शुभ माना जाता है।

  • यदि खराब नल की वजह से पानी टपकता है तो उसे तुरंत सही करवा लेना चाहिए, नल से पानी टपकने का मतलब है धन की हानि।

  • दक्षिण दिशा को संवारे और पैसा पूर्व दिशा में रखें: फेंग शुई के अनुसार अगर आपको अपने घर को बेहतर और समृद्ध बनाना है तो आपको अपने घर की दक्षिण दिशा को गतिशील बनाना चाहिए। साथ ही घर का धन और तिजोरी पूर्व दिशा में रखनी चाहिए।

  • झाडू छुपा कर रखें: फेंग शुई की कई बातें भारतीय वास्तु शास्त्र से मिलती है। फेंग शुई में भी झाडू को धन-संपत्ति का सूचक बताया गया है। इसके अनुसार इस्तेमाल ना होने की सूरत में झाडू को दूसरों की नजरों से हटाकर रखना चाहिए। फेंग शुई के अनुसार मुख्य द्वार के नीचे और सामने की जमीन को हमेशा साफ रखना चाहिए।

  • टपकते नल और बहती नालियों पर दें ध्यान (Feng Shui Tips for Money): अगर आपके घर की किचन या बाथरूम का नल लीक कर रहा है, तो फेंग शुई के अनुसार यह पानी की बर्बादी नहीं बल्कि धन की बर्बादी का संकेत है।। ऐसे नलों को जल्द से जल्द ठीक करना चाहिए। साथ ही घर की नालियों की गंदगी को घर से बाहर निकालने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। पैसों की तंगी से बचने के लिए टॉयलेट के दरवाजे हमेशा बंद रखने चाहिए।

  • फेंग शुई मछली (Feng Shui Fish): फेंग शुई में मछलियों को सौभाग्य और धन का सूचक माना जाता है। इसके अनुसार घर में मछलियां रखने से मुसीबतें खत्म होती है और धन की वर्षा होती है। अगर हो सके तो घर में मछलियों के जोड़े को घर में लटकाना चाहिए। इनके प्रभाव से घर में धन की बरकत और कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है। इन्हें बृहस्पतिवार अथवा शुक्रवार को घर में टांगना शुभ होता है।

  • जिंदा मछलियां: अगर आप जिंदा मछलियां पालना चाहते हैं तो दो गोल्डन रंग की मछलियां पाल सकते हैं या नौ मछलियों वाला एक्वेरियम रख सकते हैं। इन नौ मछलियों में आठ सुनहरे या गोल्डन रंग की और एक काली या भूरी हो तो बेहतर है। इसे घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। अगर आपके एक्वेरियम में कोई सुनहरी मछली मर गई तो यह अपशकुन नहीं बल्कि अच्छी बात है। फेंग शुई के अनुसार वह मछली आपके घर पर आने वाली आपदा को खुद पर लेकर चली जाती है।

  • तीन सिक्के: चूंकि फेंग शुई चीनी मान्यताओं पर आधारित है इसलिए इसमें कई चीजें चीनी लोगों से मिलती-जुलती है। माना जाता है कि तीन भाग्यशाली सिक्कों को अगर लाल रिबन से लटका कर घर के मुख्य द्वार में अंदर की तरफ लटकाया जाए तो यह धन और समृद्धि को आपके घर खिंच कर ले आता है।

  • लाफिंग बुद्धा- धन और समृद्धि के देवता: आज लाफिंग बुद्धा चीन ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर हैं। मान्यता है कि लाफिंग बुद्धा को खरीदने से अधिक शुभ गिफ्ट में पाना होता है। लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के पास रखें लेकिन ठीक दरवाजे के सामने भी नहीं। इसे इस तरह रखें कि घर में आते जाते समय आपकी नजर इस पर पड़े। इसे शयनकक्ष, रसोईघर, बाथरुम और शौचघर में नहीं रखा जाता।

  • मनीप्लांट: मनी प्लांट एक लंबे अर्से से भारतीय घरों में जगह बनाए हुए है। इसकी वृद्धि के लिए मिट्टी की जरूरत नहीं होती। इसे कांच की साफ बोतल में लगाया जा सकता है। ध्यान रखें कि इसकी बेल हमेशा जमीन से ऊपर उठती हुई ही प्रतीत हो। इसको जमीन पर ना फैलने दें।