close button
विज्ञापन

Feng Shui

फेंग शुई

Feng ShuiWhat is Feng Shui- आखिर क्या है फेंग शुई?
फेंग शुई का चीनी भाषा में शाब्दिक अर्थ हैं हवा और पानी।प्राचीन चीनी ज्योतिषियों की राय में ऊर्जा हवा (Wind-Feng) और जल (Water- Shui) के साथ बहते हुए अपना कार्य करती है। जहां ऊर्जा के लिए जल अधिक सीमा होने पर अवरोधक का कार्य करते है तो हवा ऊर्जा के बहाव में सहायक होती है। यह दोनों तत्व इंसान के जीवन के लिए बेहद जरुरी हैं और प्रकृति से संतुलन बना हम इसे काबू कर सकते हैं।

3500 साल से भी अधिक पूरानी इस कला का इतिहास बेहद उतार-चढ़ाव रहा। कभी इसे शान समझा गया तो कभी चीन में इसकी शिक्षा और इसके अनुसंधान तक पर रोक लगाई गई ।लेकिन विश्वसनीयता और उपयोग की कसौटी पर खरा उतरने के कारण लोगों में इसकी दीवानगी कम नहीं हुई है।

फेंग शुई - विज्ञान या अंधविश्वास

कई लोग मानते हैं कि फेंग शुई टिप्स इस्तेमाल कर वह रातों-रात लखपति बन जाएगें, ऐसा गलत है। हर ज्योतिष विधि की तरह यह भी इंसान को उसके कर्मों का फल देता है लेकिन कुछेक उपाय जैसे लाफिंग बुद्धा, हाथी या मछली का जोड़ा कई बार इंसान के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में सहायक होते है। कई लोग फेंग शुई को अंधविश्वास मानते हैं और इसे विज्ञान की कसौटी पर प्रमाण देने की बात कहते हैं लेकिन भारतीय ज्योतिष विज्ञान और दुनिया भर में फैली आस्था और ज्योतिष की तरह इसके भी पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिलते।

फेंग शुई टिप्स: Feng Shui Tips

फेंग शुई टिप्स का बेहद सरल होना और इसके सटीक परिणामों ने आज इसे आम जनता के बीच प्रसिद्ध बना दिया है। ऐसे ही कुछ सटीक और बेहद उपयोगी टिप्स लेकर आया है रफ्तार (Raftaar.in) जिनके द्वारा आप भी घर बैठे बना सकते हैं अपनी जिंदगी को थोड़ा आसान। लिस्ट के रूप में अपनी आवश्यकतानुसार कैटगरी चुनें और पाएं आसान फेंग शुई टिप्स

विज्ञापन
विज्ञापन

Connect with us

विज्ञापन

Numerology

अंकज्योतिष

आपका भाग्यांक आपके जन्म की तारीख का योग है। अपना भाग्यांक जानने के लिये अपनी जन्म तिथि चुने:-

नामांक बताएगा आपका भविष्य

नामांक भविष्यफल जानने का आसान तरीका माना जाता है। अपना नामांक जानने के लिए यहां अपना नाम दर्ज करें:
विज्ञापन
विज्ञापन