Menu
Search
close button
Hindi Numerology

अंकज्योतिष - Numerology

Astrology, Horoscope, Rashiphal, Prediction | राशिफल | Rashifal  in Hindi

Numerology Prediction in English

अंक ज्योतिष (Numerology) में जिस अंक का सबसे अधिक महत्व होता है वह है भाग्यांक जिसे अंग्रेजी में Life Path Number Or Destiny Number भी कहा जाता है। भाग्यांक आपके जन्म की तारीख, महीने और वर्ष को जोड़ कर निकाला जाता है। इसके अनुसार आप अपने जीवन के हर साल के बारें में अनुमान लगा कर अपने कार्यों को उसी अनुरूप ढ़ाल सकते हैं।

Raftaar.in

भाग्यांक 1 (Number 1)

भाग्यांक 1 (Bhagyank 1)

भाग्यांक 1 सूर्य से प्रभावित माना जाता है। सूर्य के प्रभाव के कारण भाग्यांक 1 के जातक आत्म निर्भर, दृढ़ निश्चय व स्वतंत्र होते हैं। यह अंक रचनाशील व कला का प्रतीक माना जाता है।

भाग्यांक 1 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 1)
अंकशास्त्र के अनुसार माना जाता है कि भाग्यांक 1 के लोग बहुत ही धैर्यवान व दृढ़ संकल्पित होते हैं। यह अपनी सभी जिम्मेदारियों को भली-भांति निभाते हैं। अंक 1 के जातक निष्पक्ष, उदार तथा आभार का भाव रखते हुए, अन्य लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हैं। धन संचय की कला से पारंगत होते हैं। नेतृत्व इनके स्वभाव में ही होता है, इसलिए ये आज्ञाकारी होते हैं। कार्यों को उचित प्रकार व नियमों से पूरा करते हैं। अपनी बौद्धिक योग्यता के आधार पर समाज में सम्मान प्राप्त करते हैं।

भाग्यांक 1 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 1)
भाग्यांक 1 के जातकों को कुछ बातों पर अधिक थोड़ा ध्यान देना चाहिए। यह नेतृत्व में तो नीपुण होते हैं, किन्तु इन्हें निष्पक्षता से बचना चाहिए। शांत व अनुशासित रहना चाहिए। किसी पर भी अपना मत थोपने से बचें। अंक 1 के जातकों को गुस्से से काम नहीं लेना चाहिए।

भाग्यांक 2 (Number 2)

भाग्यांक 2 (Bhagyank 2)

भाग्यांक 2 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा होता है। अंक 2 के जातक चंद्रमा ग्रह से प्रभावित होते हैं। चंद्रमा से प्रभावित होने के कारण इनका मन तथा दिमाग शांत रहता है, किन्तु कभी-कभी अत्यधिक उग्रता भी इन पर हावी हो सकती है।

भाग्यांक 2 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 2)
अंकशास्त्र के अनुसार भाग्यांक 2 के लोग बहुत ही धैर्यवान होते हैं। भाग्यांक दो वाले जातक समानता का भाव रखते हुए, दूसरों से काम लेने की क्षमता रखते हैं। इस अंक के लोग बहुत भावुक होते हैं, जिस कारण कुछ लोग इन्हें कमजोर समझते हैं। यह हमेशा आदर्श दृष्टिकोण को ही प्राथमिकता देते हैं।

भाग्यांक 2 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 2)
शर्मीला व संकोची स्वभाव होने के कारण यह अपनी बातें किसी को नहीं बताते। गुस्से होने पर किसी के खिलाफ साजिश भी रच सकते हैं। भाग्यांक 2 के जातकों को इतना शर्मीला भी नहीं होना चाहिए कि लोग इन्हें कमजोर समझने की भूल करें।

भाग्यांक 3 (Number 3)

भाग्यांक 3 (Bhagyank 3)

भाग्यांक 3 के जातक दार्शनिक, व निर्णायक प्रवृत्ति के होते हैं। अपने जीवन में आगे बढ़ने ने लिए कलात्मक व प्रेरणादायक प्रवृत्ति को समझते हैं। इस अंक के जातक मित्रता निभाने में श्रेष्ठ होते हैं।

भाग्यांक 3 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 3)
भाग्यांक 3 के लोगों में प्रसन्नता एवं निश्चिंतता का स्वभाव देखा जा सकता है। ये गंभीर स्थिति में भी सामान्य जीवन व्यतीत करते हुए दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बनते हैं। अंक तीन के जातक संघर्ष करते हुए भी सामाजिक दायित्वों को भली भांति निभाते हैं। ऐसे लोग आशावादी होते हैं तथा जीवन के प्रत्येक दिन को उत्साहपूर्वक व्यतीत करते हैं। महत्त्वाकांक्षी होने के कारण ये लेखन, शिक्षण, गायन, अभिनय में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। माना जाता है कि यह अपने संवादों व व्यवहार से किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं।

भाग्यांक 3 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 3)
अंकशास्त्र के अनुसार भाग्यांक 3 के जातकों को विवादों से बचना चाहिए। योग्य व सफल होने पर अहंकार इनपर हावी हो सकता है। धन कमाने और जमा करने की लालसा में अनैतिक कार्य भी कर सकते हैं। यह व्यवहार से बेहद भावुक होते हैं। इसी भावुकता के कारण कई लोग इनका फायदा भी उठा लेते हैं।

भाग्यांक 4 (Number 4)

भाग्यांक 4 (Bhagyank 4)

राहु ग्रह अंक 4 का प्रतिनिधित्व करता है। अंकशास्त्र के अनुसार भाग्यांक 4 के जातक राहु ग्रह से प्रभावित होते हैं। राहू से प्रभावित होने के कारण इनके जीवन में कोई भी अकस्मात घटना घट सकती है। जिसके फलस्वरूप आपके जीवन में अराजकता हो सकती है। माना जाता है कि इनके जीवन में खुशियां कभी भी आ और कभी भी जा सकती है।

भाग्यांक 4 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 4)
माना जाता है कि भाग्यांक 4 अंक 4 के व्यक्ति बहुत कुशल तथा परिवर्तनशील प्रवृत्ति के होते हैं। ये अपने कठिन परिश्रम से किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इनमें तर्क-वितर्क का कुशल गुण होता है, जो किसी को भी प्रभावित कर सकता है। ये जातक छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते। इनकी सभी जरूरतें समयानुसार पूरी होती हैं, किन्तु इच्छा पूर्ति के लिए अधिक संयम की जरूरत होती है। यह अपने जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए, कर्तव्यों का भली-भांति पालन करते हैं।

भाग्यांक 4 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 4)
अंकशास्त्री सलाह देते हैं कि भाग्यांक 4 वालों जातकों को किसी की भी बुराई नहीं करनी चाहिए, बल्कि उनके गुणों पर ध्यान देना चाहिए। इन्हें अधिक खर्चा करने से भी बचना चाहिए। बचत करने से इन्हें आर्थिक समस्यायों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही इन्हें अंजान लोगों से दूरी बनाएँ रखनी चाहिए, अन्यथा कोई बड़ी हानि या समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

भाग्यांक 5 (Number 5)

भाग्यांक 5 (Bhagyank 5)

भाग्यांक 5 के जातक मुक्त अथवा स्वतंत्र प्रवृत्ति के होते हैं। इन्हें रोमांच व उत्तेजना बहुत पसंद है। इन्हें रोक-टोक कतई बर्दाश्त नहीं। ये स्वामी भक्त होते हैं, जिसकी वजह से लोग इन्हें चापलूस भी समझ लेते हैं।

भाग्यांक 5 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 5)
भाग्यांक 5 के लोग अत्यंत परोपकारी होते हैं, जो स्वयं कष्ट सहकर भी दूसरों की मदद करते हैं। ये एक ही कार्य को ज्यादा समय नहीं दे पाते और अकसर कार्य अधूरा ही छोड़ देते हैं। इनके स्वभाव को समझ पाना बहुत कठिन है। भाग्यांक 5 के जातक दोस्ती हो दुश्मनी दोनों दिल से निभाते हैं। महत्वाकांक्षी प्रवृत्ति होने के कारण ये कई प्रतिभायों के स्वामी होते हैं।

भाग्यांक 5 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 5)
भाग्यांक 5 के जातक परिवर्तनशीलता के कारण ज्यादा समय तक एक जगह नहीं टिक पाते। ये गलत संगत से प्रभावित हो सकते हैं। अपनी योग्यता को उचित कार्यों में लगाना चाहिए। अंकशास्त्र के अनुसार भाग्यांक 5 के जातकों को समाज के प्रतिष्ठित लोगों से मेलजोल बढ़ाना चाहिए। भाग्यांक 5 के जातक "जैक ऑफ ऑल, मास्टर ऑफ नन" यानि कई विषयों का ज्ञान रखते है लेकिन महारथ किसी में भी हासिल नहीं होती। इन्हें अपने प्रतिभानुसार अपनी स्किल भी डेवलप करने पर ध्यान देना चाहिए।

भाग्यांक 6 (Number 6)

भाग्यांक 6 (Bhagyank 6)

अंक 6 का प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह करता है। भाग्यांक 6 के जातक शुक्र ग्रह से प्रभावित होते हैं। शुक्र से प्रभावित होने के कारण यह विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षित होते हैं। शुक्र ग्रह को सुंदरता व कामुकता का प्रतीक माना जाता है। इसीलिए अंक 6 के जातक अत्यधिक फैशनपस्त माने जाते हैं।

भाग्यांक 6 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 6)
माना जाता है कि भाग्यांक 6 वाले व्यक्ति अच्छे निरीक्षक व परामर्शदाता होते हैं, जिस कारण ये अपने दायित्व को सहजता से पूर्ण करते हैं। इन्हें कला, श्रृंगार, रति क्रिया, साहित्य से अधिक लगाव होता है। भाग्यांक छः के व्यक्ति प्रबल बुद्धि व आत्मविश्वास से भरे होते हैं। यह दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। कला के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं।

भाग्यांक 6 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 6)

भाग्यांक छः के जातक बहुत जल्द किसी पर भी भरोसा कर लेते हैं। उनकी यह आदत कई बार मुश्किलें खड़ी कर देती है। इस अंक के जातक बेहद खर्चीले होते हैं। इसलिए इन्हें अकसर धन अर्जित करने में कठिनाई होती है। इन्हें किसी भी विवाद में नहीं पडना चाहिए। साथ ही अपने उत्तेजित व्यवहार पर भी काबू रखना चाहिए। न्

भाग्यांक 7 (Number 7)

भाग्यांक 7 (Bhagyank 7)

अंकशास्त्र में भाग्यांक 7 को बेहद रहस्यमयी माना जाता है। केतु ग्रह को भाग्यांक 7 का स्वामी माना जाता है। 7 अंक के जातकों को समझने में काफी दिक्कत हो सकती है। ये अंक स्वतंत्र पूर्वक आर्थिक व सामाजिक रूप से खुद पर निर्भर रहने की शिक्षा प्रदान करता है। शांत व सहजता का प्रतीक अंक 7 कभी-कभी बहुत उग्र भी हो सकते हैं।

भाग्यांक 7 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 7)
भाग्यांक 7 के लोग रहस्यात्मक क्रियाओं के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध होते हैं। यह बेहद कुशल जादूगर, लेखक और कलाकार होते हैं। भीड़ में भी अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब होते हैं। इनकी निर्णय लेने की क्षमता कुशल होती है, जो हितकारी कार्यों का समय पर चुनाव कर उन्हें पूर्ण भी करते हैं। धार्मिक मामलों में भी इन जातकों की रुचि देखी जा सकती है, जो अपने स्तर पर धर्म को प्रगति के मार्ग पर चलाने की कोशिश करते हैं। इन्हें अक्सर लोगों के साथ घुलना-मिलना पसंद नहीं होता है। इसी कारण ये ज्यादा मित्र नहीं बना पाते। नकारात्मक विचारधारा व अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करते।

भाग्यांक 7 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 7)
भाग्यांक 7 के जातक बहुत संकोची होते हैं, इसलिए किसी पर विश्वास नहीं करते। अंकशास्त्री मानते हैं कि इन्हें लोगों पर विश्वास करना सीखना चाहिए। साथ ही इन्हें अपनी भावनाओं पर भी काबू रखना चाहिए। किसी भी कार्य को सोचे- समझे बिना नहीं करना चाहिए, अन्यथा परिणाम बुरा हो सकता है।

भाग्यांक 8 (Number 8)

भाग्यांक 8 (Bhagyank 8)

भाग्यांक 8 का प्रतिनिधित्व "शनि ग्रह" करते हैं। माना जाता है कि इस अंक के जातक शनि ग्रह की शक्तियों से प्रभावित होते हैं, जिस कारण इनका व्यक्तित्व असाधारण होता है। ये दिखावा नहीं करते, बल्कि वास्तविकता में विश्वास रखते हैं। अक्सर लोग इन्हें गलत समझ लेते हैं, किन्तु लंबा साथ निभाने वाले इनकी महत्ता को पहचान लेते हैं।

भाग्यांक 8 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 8)
शनि ग्रह से प्रभावित होने के कारण भाग्यांक 8 वाले जातक अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लेते हैं। यह निडर, स्पष्ट, व लगनशील होते हैं, अत: अपने कर्तव्यों के लिए बड़े से बड़ा त्याग करने को आतुर रहते हैं। शनिदेव की भांति इनका जीवन संघर्षों से भरा रहता है, किन्तु अपने कठिन परिश्रम से समस्त संघर्षों का सामना कर अनेक ऊंचाइयों को छूते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि भाग्यांक 8 के जातक चरमपंथी व अतिवादी भी हो सकते हैं लेकिन चाहे यह अच्छे या बुरे कार्य में लिप्त हों, जबतक कार्य संपन्न नहीं होता यह पीछे नहीं हटते।

भाग्यांक 8 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 8)
भाग्यांक आठ के जातकों में सम्मान व सफलता हासिल करने की लालसा हमेशा रहती है, जिसकी वजह से कभी-कभी बहुत कठोर भी हो जाते हैं। माना जाता है कि प्रत्येक कार्य अपने अनुसार चाहने के कारण कई शत्रु बना बैठते हैं, इन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए। किसी पर भी अत्यधिक विश्वास करने से समस्या खड़ी हो सकती है। जीवन में कई उतार-चढ़ाव होंगे, लेकिन अपना धैर्य नहीं खोना चाहिए।

भाग्यांक 9 (Number 9)

भाग्यांक 9 (Bhagyank 9)

मंगल ग्रह भाग्यांक 9 का स्वामी ग्रह माना जाता है। भाग्यांक 9 के जातकों पर भी मंगल ग्रह का प्रभाव देखने को मिलता है। स्वभाव से यह शौकीन व रंगीन मिज़ाज माने जाते हैं। अंक नौ के जातकों में हमेशा आगे बढ़ने की इच्छा रहती है। इन्हें फैशन के अनुसार रहना पसंद होता है।

भाग्यांक 9 की विशेषताएं (Behaviors and Qualities of Bhagyank 9)

अंक ज्योतिष के अनुसार भाग्यांक 9 के जातकों में नेतृत्व, संगठन व समर्पण का गुण होता है। भावुक होने के कारण ये किसी को दुखी नहीं देख सकते। इनके संपर्क में आने वाला लोग इनके स्वभाव के कारण दूर नहीं होते। समय अनुसार कार्यों को पूरा करने में विश्वास रखते हैं। सफलता प्राप्त करते हुए अत्यधिक धन अर्जित करते हैं। ये निडर व साहसी होने के कारण किसी भी संकट से नहीं घबराते। अपनी मेहनत के बलबूते उच्च पद प्राप्त करते हैं।

भाग्यांक 9 के लिए सावधानियां (Negative Characteristics of Bhagyank 9)
अंकज्योतिष के अनुसार भाग्यांक 9 के जातकों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है, जिस कारण कई बार खुद को ही नुकसान पहुंचा बैठते हैं। स्वतंत्र विचारों वाले, भाग्यांक 9 के जातक दबाव में आकार कोई काम नहीं करते। जिसके फलस्वरूप कई लोग इन्हें अहंकारी समझते हैं। इन्हें अपने खर्चों पर भी ध्यान रखना चाहिए। समय से हिसाब से खुद को ढ़ालने में ही समझदारी होती है।

अंकज्योतिष - Numerology

Astrology, Horoscope, Rashiphal, Prediction | राशिफल | Rashifal  in Hindi

Numerology Prediction in English

अंक ज्योतिष (Numerology) में जिस अंक का सबसे अधिक महत्व होता है वह है भाग्यांक जिसे अंग्रेजी में Life Path Number Or Destiny Number भी कहा जाता है। भाग्यांक आपके जन्म की तारीख, महीने और वर्ष को जोड़ कर निकाला जाता है। इसके अनुसार आप अपने जीवन के हर साल के बारें में अनुमान लगा कर अपने कार्यों को उसी अनुरूप ढ़ाल सकते हैं।

Raftaar.in

भाग्यांक 1 (Number 1)

आज का दिन अच्छा है। अचानक होने वाली घटनाएं आपको आश्चर्य में डाल सकती हैं, लेकिन आप समझदारी से काम लेते हुए अपना समय खराब नहीं जाने देंगे। शिक्षा के क्षेत्र ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 2 (Number 2)

भावनात्मक मसले आज आपकी प्रगति में अड़चन डाल सकते हैं। आप आगे से आगे बढ़ते जाएंगे। दूसरों की जरूर���ों का आपको गहराई से अहसास होगा। आज जाने-अंजाने में आपसे ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 3 (Number 3)

आज आप कम्प्यूटर की या किसी तकनीकी समस्या का सामना कर सकते हैं। हो सकता है घर में बिजली उपकरण में आपका खर्चा हो जाए। आप लोगों की भावनात्मक समस्याओं का समाधान ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 4 (Number 4)

आज आपके दिमाग में कुछ नया करके दिखाने की इच्छाएं हिलौरे मार रही होंगी। काम में दिन भर व्यस्त रहेंगे। पार्टनर के साथ आप अपने स्वभाव के मुताबिक किसी बात पर ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 5 (Number 5)

दिन की शुरुआत आराम से होगी। आपका मिजाज मनमौजी रहेगा। कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए आज आपको कोई पुराना दोस्त सहयोग करेगा। आज आपका मूड सकारात्मक बना ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 6 (Number 6)

आज कामकाज के तरीके में आपको कुछ बदलाव करना होगा। कई दिनों से बिछड़े मित्र आज अचानक ही, कहीं टकरा जाएंगे और अच्छी मुलाकात हो सकती ह��। आप कई दिनों से जो ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 7 (Number 7)

आज रोजमर्रा के काम में आपका मन मुश्किल से ही लग पाएगा। आपकी ऊर्जा चरम पर है और आपकी कोशिशें सबसे शानदार हैं। लिहाजा जो काम हाथ में लेंगे, उसमें आराम से ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 8 (Number 8)

करियर के क्षेत्र में आपके कदम सही दिशा में और सफलतापूर्वक बढ़ रहे हैं। आज आपको अपने बने बनाए कार्यक��रमों में फेरबदल करना पड़ सकता है। आज कोई काम आपके तरीके ...

religion.bhaskar.com

भाग्यांक 9 (Number 9)

दफ्तर में कोई बिगड़ी हुई स्थिति आज आप सुधार सकते हैं। वैसे आज का दिन उतना अच्छा नहीं है जितना आप सो�� रहे हैं। आपके मन की कोई बात दबी हुई ही रह सकती है। ...

religion.bhaskar.com